भूटान ने पीएम नरेंद्र मोदी को दिया अपना सर्वोच्च सम्मान, जानिए क्या बोले प्रधानमंत्री?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Bhutan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय राजकीय दौरे पर भूटान पहुंच गए हैं. भूटान में पीएम नरेंद्र मोदी का स्वागत भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने गर्मजोशी के साथ किया. पीएम मोदी गुरुवार को ही भूटान के दौरे पर जाने वाले थे, हालांकि, खराब मौसम के कारण उनका ये दौरा एक दिन के लिए टाल दिया गया.

आज भूटान के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले पहले विदेशी शासनाध्यक्ष बने हैं. आज पीएम मोदी को भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रुक ग्यालपो’ सम्मानित किया. अभी तक ये सम्मान केवल चार प्रतिष्ठित हस्तियों को ही प्रदान किया गया है. इस स्थिति में भूटान के इस सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित होने वाले पीएम मोदी पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष बने हैं.

भारत का भूटान से अटूट संबंध

भूटान के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित होने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने वहां पर एक सभा को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि आज एक भारतीय के नाते मेरे जीवन का बहुत बड़ा दिन है, आपने मुझे भूटान के सर्वोच्च राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया है. हर पुरस्कार अपने आप में विशेष होता ही है लेकिन जब किसी अन्य देश से पुरस्कार मिलता है तो यह महसूस होता है कि हम दोनों देश सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 140 करोड़ भारतवासी जानते हैं कि भूटान के लोग उनके अपने परिवार के सदस्य हैं, भूटान के लोग भी यह जानते हैं और मानते हैं कि भारत उनका परिवार है. हमारे संबंध, मित्रता, आपसी सहयोग और विश्वास अटूट है. इसलिए मेरे लिए आज का यह दिन बहुत विशेष है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “भारत और भूटान एक साझी विरासत का हिस्सा है. भारत भगवान बुद्ध की भूमि है, उनकी तपोस्थली है. भारत वह भूमि है जहां बुद्ध को बोध प्राप्त हुआ था. भूटान ने भगवान बुद्ध की उन शिक्षाओं को आत्मसात किया, उन्हें संरक्षित किया.”

नई संभावनाओं पर दोनों देश करेंगे काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि आने वाले 5 वर्षों में हम दोनों देशों के पारस्परिक सहयोग को नई ऊंचाई देंगे. हम भारत-भूटान के बीच कनेक्टिविटी, ट्रेड, इंफ्रास्ट्रक्चर और एनर्जी सेक्टर में नई संभावनाओं पर काम करेंगे.”

यह भी पढ़ें: Bhutan का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पाने वाले पहले विदेशी राष्ट्राध्यक्ष बने PM Modi

Latest News

Lok Sabha Election: लखनऊ में राजनाथ सिंह का भव्य रोड शो, उमड़ा लोगों का जनसैलाब

Rajnath Singh Nomination Today: केंद्रीय रक्षा मंत्री और लखनऊ लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राजनाथ सिंह ने आज यूपी...

More Articles Like This