G7 Summit: पीएम मोदी से मेलोनी हाथ जोड़कर बोलीं नमस्ते, वीडियो में देखिए इटली की पीएम ने कैसे किया स्वागत

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

 

PM Modi Giorgia Meloni Meet: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर इटली में हैं. आज इटालियन प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने अलग-अलग अंदाज में विदेशी मेहमानों की आगवानी की. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने पीएम मोदी से मिलते समय हाथ जोड़कर नमस्ते किया. उन्होंने कई तस्वीरें खिंचवाईं. दोनों नेताओं की मुलाकात का वीडियो सामने आया है. सोशल मीडिया पर लोगों में पीएम मोदी के इटली दौरे की खूब चर्चा हो रही है.

बता दें, इटली में आज दुनिया के टॉप-7 देशों (अमेरिका, जर्मनी, यूके, फ्रांस, इटली, कनाडा और जापान) के समूह G7 का शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है. वहां भारतीय प्रधानमंत्री चीफ गेस्ट के रूप में आमंत्रित किए गए हैं.

 

यूरोपीय देशों के राष्ट्राध्यक्षों से पीएम की मुलाकात

जॉर्जिया मेलोनी से मुलाकात करने से पहले PM मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक से मिले थे. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात का वीडियो यहां एम्बेड किया गया है, अन्य वीडियोज में भी यह देखा जा सकता है कि पीएम मोदी कैसे विदेशी नेताओं से मिले.

PM Modi and rishi sunak emmanuel macron

फ्रांसिसी राष्ट्रपति से मुलाकात के बारे में पीएम मोदी ने बताया, “आज मेरे मित्र राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ एक बेहतरीन बैठक हुई. एक साल में यह हमारी चौथी मुलाकात है, जो इस बात को दर्शाता है कि हम भारत-फ्रांस के मजबूत संबंधों को कितनी प्राथमिकता देते हैं. हमारी बातचीत में रक्षा, सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, एआई, ब्लू इकोनॉमी और कई अन्य विषयों पर चर्चा हुई. हमने इस बात पर भी चर्चा की कि युवाओं में नवाचार और शोध को कैसे प्रोत्साहित किया जाए. मैंने उन्हें अगले महीने शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक की मेजबानी के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं.”

रक्षा, सुरक्षा, प्रौद्योगिकी, एआई, ब्लू इकोनॉमी और कई अन्य विषयों पर चर्चा हुई. हमने इस बात पर भी चर्चा की कि युवाओं में नवाचार और शोध को कैसे प्रोत्साहित किया जाए. मैंने उन्हें अगले महीने शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक की मेजबानी के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं.”

 

 

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक से हुई मुलाकात के बारे में पीएम मोदी ने लिखा— “आज इटली में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलकर बहुत खुशी हुई. मैंने एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-यूके व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई. सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने की बहुत गुंजाइश है. हमने रक्षा क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत करने के बारे में भी बात की.”

 

रूस-यूक्रेन जंग के बीच सबसे ज्यादा चर्चा मोदी और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की की हो रही है. मुलाकात के दौरान जेलेंस्की पीएम मोदी के गले लग गए. उनके बीच द्विपक्षीय बैठक भी हुई.

PM Modi and zelensky

रूस-यूक्रेन में हो शांति वार्ता: PM मोदी

ज़ेलेंस्की से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा— “अभी मेरी यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की के साथ बहुत ही सार्थक बैठक हुई. भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है. वहां (रूस-यूक्रेन में) चल रही टेंशन के बीच हमने दोहराया कि भारत मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में विश्वास करता है और यह मानता है कि शांति का रास्ता बातचीत और कूटनीति के माध्यम से निकलना चाहिए.”

 

‘G7’ समिट में इंडियन PM चीफ गेस्ट

आज यानी 14 जून को 50वीं G7 समिट इटली के फसानो शहर में हो रही है. सफेद घरों और मेहराबों के लिए मशहूर इटली के फसानो शहर में दुनिया के 7 ताकतवर देशों के नेता इकट्ठे हुए हैं. उनके ग्रुप को ही ‘G7’ कहा जाता है. यह ग्रुप अमीर देशों का वैश्विक संगठन है, जिसमें पश्चिमी देशों का बोल-बाला है. हालांकि, भारत भी इसमें हिस्सा लेता रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस संगठन की मीटिंग में बतौर चीफ गेस्ट पहुंचे हैं.

Latest News

Sawan Somwar Upay: सावन सोमवार के दिन चुपके से करें ये उपाय, जीवन में होने लगेगा चमत्कार!

Sawan Somwar 2024 Puja Upay: कल यानी 22 जुलाई से भगवान शिव के पावन माह सावन की शुरुआत हो...

More Articles Like This