Russia Ukraine War: पुतिन यूक्रेन के साथ सीजफायर को तैयार, परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से भी किया था इंकार

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Russia Ukraine War: रूस यूक्रेन के चल रहे युद्ध को विराम देने के लिए तैयार हो गया है. लेकिन इसके लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक शर्त रखी है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पुतिन ने कहा कि यदि यूक्रेन कब्जे वाले क्षेत्रों से अपनी सेना हटा लेता है और नाटो में शामिल होने का प्लान छोड़ देता है तब युद्ध रुक सकता है.

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि उन्होंने ये शर्त इसलिए रखी है कि इस जंग का अंतिम समाधान निकल सके. बता दें कि मास्को में रूसी विदेश मंत्रालय में अपने भाषण में उन्होंने कहा कि रूस बिना किसी देरी के इस मामले में बातचीत के लिए तैयार है.

Russia Ukraine War: पुतिन ने रखी मांगे

रिपोर्ट के अनुसार, व्लादिमीर पुतिन ने दोनों देशों के बीच शांति बहाल को लेकर और भी कई मांगे रखी है, जिमसें यूक्रेन की गैर-परमाणु स्थिति, उनके सैन्य बलों पर प्रतिबंध, रूसी भाषा वाले लोगों के हितों की रक्षा करना शामिल है. उन्‍होंने कहा कि इन सभी मौलिक अधिकारों को अंतरराष्ट्रीय समझौतों का हिस्सा बनना चाहिए और रूस के खिलाफ सभी पश्चिमी देशों का प्रतिबंध हटा दिया जाना चाहिए, तभी सीजफायर संभव है.

इतिहास के दर्दनाक पन्ने को पलटने का समय

पुतिन ने कहा कि हम इतिहास के दर्दनाक पन्ने को पलटने और रूस, यूक्रेन समेत यूरोप के बीच एकता को बहाल करने का आग्रह कर रहे है. उन्‍होंने कहा कि रूस की ओर से कोई भी नई मांगे नहीं रखी गई है. रूस पहले भी युद्ध को रोकने के लिए ऐसी मांगें कर चुका है. रूस के राष्ट्रपति का यह बयान उस वक्‍त सामने आया जब इटली में जी 7 शिखर सम्मेलन हो रहा है. हालांकि इससे पहले 8 जून को पुतिने ने यूक्रेन से युद्ध जीतने के लिए परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से इनकार किया था.

इसें भी पढ़ें:-China Pakistan Relation: चीन ने पाकिस्तान को दिया झटका, सर्वोच्च की कैटिगिरी से हटाया नाम

 

Latest News

मानसून में घर के गमले में लगाए इन मसालों के पौधे, खाने में लगेगा ऑर्गेनिक स्‍वाद का तड़का

Fresh Spices Plants: वर्षा ऋतु की शुरुआत हो चुकी है. इस मौसम में चारो तरफ हरा भरा नजर आता...

More Articles Like This