5वीं बार रूस के राष्ट्रपति बने Vladimir Putin, उनके प्रेसिडेंट रहते बदल गए कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vladimir Putin President of Russia for 5th time: व्लादिमिर पुतिन 5वीं बार रूस के राष्ट्रपति बन गए हैँ. उनके राष्ट्रपति बनने पर दुनिया को कोई आश्चर्य नहीं हुआ, क्योंकि वे युद्ध के बावजूद जनता में काफी लोकप्रिय हैं. उनकी जीत के खिलाफ बड़ी संख्या में विरोधियों ने प्रदर्शन भी किया. वहीं अमेरिका ने कहा, रूस में राष्ट्रपति के पद के लिए हुई वोटिंग निष्पक्ष नहीं थी. हालांकि पुतिन ने एक बार फिर दिखा दिया कि वे देश के सबसे ताकतवर नेता होने के साथ-साथ जनता की पहली पसंद भी है. पुतिन के राष्ट्रपति रहते कई देशों में शासनाध्यक्ष बदल गए. लेकिन वे करीब 20 साल से अधिक समय से देश का नेतृत्व कर रहे हैं. ऐसे में आइये जानते हैं दुनिया के चुनिंदा देशों में पुतिन के राष्ट्रपति रहते कौन-कौन शासनाध्यक्ष रहे.

भारत में बदल चुके हैं 3 पीएम

पुतिन जब पहली बार रूस के राष्ट्रपति बने उस समय भारत में अटल बिहारी वाजपेयी पीएम थे. इसके बाद मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) 2004 से लेकर 2014 तक लगातार 10 सालों देश के पीएम रहे. वहीं 2014 में नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पीएम बने जो कि अपना दो टर्म पूरा कर चुके हैं. वे तीसरी बार पीएम बनने के लिए मैदान मेें हैं.

चीन में शी जिनपिंग तीसरे प्रेसिडेंट

वहीं चीन में भी इस दौरान जिनांग जेमिन, हू जिंताओ और शी जिनपिंग का शासन रहा. हालांकि जिनपिंग काफी लंबे समय से देश के राष्ट्रपति हैं. बात करें अमेरिका की तो यहां पर हर 4 साल में राष्ट्रपति का चुनाव होता है. पुतिन जब रूस के राष्ट्रपति बने तब अमेरिका में बिल क्लिंटन का शासन था. उनके बाद जाॅर्ज डब्ल्यू बुश प्रसिडेंट बने. बुश के बाद बराक ओबामा लगातार 2 बार इस पद पर रहे. ओबामा के बाद डोनाल्ड ट्रंप और अभी जो बाइडेन अमेरिका के प्रेसिडेंट हैं.

ब्रिटेन में अब तक 6 बार सत्ता परिवर्तन

ब्रिटेन में भी पुतिन के प्रेसिडेंट बनने के बाद कई नेता पीएम बने. सबसे पहले टोनी ब्लेयर उनके बाद गोर्डन ब्राउन, डेविड कैमरून, थैरेसा मे के बाद बोरिस जाॅनसन, लिज ट्रस और वर्तमान में ऋषि सुनक ब्रिटेन के पीएम हैं. जर्मनी में भी कई नेताओं के हाथों में सत्ता रही. 1999 में पुतिन के समकक्ष गेरहार्ड श्रोडर चासंलर थे. उनके बाद एंजेला मर्केल लंबे समय तक जर्मन चांसलर रही. फिलहाल ओलाफ स्कोल्ज़ जर्मनी में चांसलर के पद पर हैं. बात करें फ्रांस की तो 1999 में पुतिन के समय जैक्स शिराक प्रेसिडेंट थे. उनके बाद निकोलस सरकोजी, फ्रांस्वा ओलांद और वर्तमान में इमैनुएल मैंक्रो राष्ट्रपति हैं.

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This