हीरे के पाउडर से बनाया जाता है ये साबुन, खरीदने के लिए लेना पड़ेगा लाखों का लोन

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ajab Gajab Sabun: साबुन का इस्तेमाल सभी घरों में किया जाता है. अगर आप से कोई पूछे कि सबसे महंगे साबुन के बारे में बताइए तो आपको दिमाग में 1000 या 2000 रुपये तक के साबुन का ख्याल आ सकता है. ऐसे में अगर आपसे हम कहें कि आप गलत हैं. दुनिया में एक ऐसा भी साबुन है जिसकी कीमत 2 लाख रुपये से भी ज्यादा है तो शायद आप यकीन नहीं कर पाएंगे. आज आपको हम ऐसे ही साबुन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे दुनिया का सबसे मंहगा साबुन माना जाता है. हालांकि, इस साबुन कुछ ही लोग खरीदते हैं.

क्यों इतनी ज्यादा है इसकी कीमत
आपको बता दें कि इस साबुन को लेबनान के त्रिपोली में बनाया जाता है. इस साबुन की कीमत लगभग 2,800 डॉलर है यानी भारतीय रुपयों में 2,07,800 रुपये. दुनिया के सबसे मंहगे साबुन को बशर हसन एंड संस नामक कंपनी बनाती है. सबसे खास बात ये है कि इस साबुन को माल‍िक खुद अपने हाथों से इसे तैयार करते हैं.

ये है साबुन का नाम
आपको बता दें कि इस साबुन का नाम ‘द खान अल साबुन’ है, जिसे खुद इसके मालिक ने रखा है. केवल ये साबुन ही नहीं बल्कि कंपनी और भी कई ब्युटी प्रोडक्ट्स बनाती है. बशर हसन एंड संस नामक कंपनी जो भी प्रोडक्ट बनाती है उसकी खासियत है कि वो इसमें सिर्फ शुद्ध चीजों का ही इस्‍तेमाल करती है. वहीं, बताया जाता है कि त्रिपोली में इस जगह पर साबुन बनाने का बिजनेस 15वीं शताब्दी से किया जाता रहा है.

यह भी पढ़ें-

Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बनाए अपना करियर, मिलेगा लाखों का पैकेज

सोने हीरे के पाउडर से बनाया जाता है साबुन
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जो जानकारी बदर हसन एंड संस की ओर से साझा की गई है उसके अनुसार साबुन की पट्टी सोने और हीरे के पाउडर से बनाई जाती है. बताया जाता है कि सोने और हीरे के पाउडर के कारण साबुन का कोना खुरदुरा होता है, लेकिन सब इसको लगाएंगे तो आपको इससे किसी प्रकार की चोट नहीं लगेगी.

जानाकारी के अनुसार पहले ये साबुन पनीर के टुकड़े के तौर पर नजर आती थी, बाद में इसके बनावट में सुधार किया गया. आपको बता दें कि कुछ साल पहले कंपनी के सीईओ अमीर हसन ने इस महंगे साबुन को अभिनेता शैला साबट उपहार के तौरमें दिया था. उस दौरान इसकी चर्चा सोशल मीडिया पर खूब हुई थी.

यह भी पढ़ें-

Health: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली गुड़ का सेवन, ऐसे करें असली की पहचान

कहां के लोग ज्यादा करते हैं प्रयोग
सबुन बनाने वाली कंपनी का कहना है कि लाभाकारी तेलों और प्रकृतिक सुगंध वाले विभिनन् प्रकार के लग्जरी साबुन तैयार करते हैं. सबसे खास बात ये है कि साबुन का निर्माण केवल हाथ से किया जाता है, किसी भी मशीन का सहारा इसके निर्माण में नहीं लिया जाता है.

आपको बते दें कि इस साबुन को पहली बार 2013 में बनाया गया था, जिसे कतर की प्रथम महिला को उपहार में दिया गया था. जानकारी के अनुसार इस साबुन में 17 ग्राम सोना के पाउडर का प्रयोग होता है, साथ में कुछ ग्राम हीरे के पाउडर, का उपयोग होता है. वहीं, शुद्ध जैतून का तेल, ऑर्गेनिक हनी, खजूर मिला कर इसको तैयार किया जाता है.

Latest News

RCB vs CSK Dream 11 Prediction: इन प्लेयर्स के साथ बनाएं बेस्ट ड्रीम11 टीम, जानिए प्लेइंग 11 और पिच रिपोर्ट

RCB vs CSK Dream 11 Prediction: आज आईपीएल 2024 (IPL 2024) का 68वां मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल...

More Articles Like This