Navratri 2023 Vrat Niyam: गर्भवती महिलाएं नवरात्रि में भूलकर भी ना करें ये गलती, व्रत रखने से पहले जान लें नियम

Must Read

Navratri 2023 Vrat Niyam: हिंदू पंचांग के अनुसार, शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) 15 अक्टूबर से शुरू हो रही है. नवरात्रि के 9 दिन मां जगत जननी के नौ स्वरूपों को समर्पित होते हैं. सनातन धर्म में ऐसी मान्यता है कि, जो व्यक्ति माता रानी की विधि-विधान से अराधना करता है और व्रत रखता है, उसकी मनचाही मुराद पूरी होती है. देश में बड़ी संख्या में लोग 9 दिनों तक उपवास रखते हैं. कई गर्भवती महिलाएं भी श्रद्धावश व्रत रखती हैं. प्रेग्नेंसी में व्रत रखने से तबीयत बिगड़ने की आशंका रहती है. ऐसे में उन्हें कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी जाती है. आइए जानते हैं कि गर्भवती महिलाओं को व्रत में कैसी डाइट लेनी चाहिए.

क्या गर्भवती महिलाओं को रखना चाहिए व्रत?
डाइटिशियन के अनुसार, नवरात्रि में व्रत रखने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. इससे हमारा शरीर डिटॉक्स होता है और आंत रिलैक्स हो जाती हैं, लेकिन व्रत में लंबे समय तक भूखा रहने से वीकनेस, एसिडिटी और सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है. ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए व्यक्ति को खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. डाइटिशियन सलाह देते हैं कि, गर्भवती महिलाओं को नवरात्रि में नौ दिन व्रत रखने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे उनकी सेहत के साथ-साथ गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. अगर गर्भवती महिलाएं व्रत रखती हैं तो, उन्हें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए.

हाइड्रेटेड रखना चाहिए
नवरात्रि व्रत के दौरान गर्भवती महिलाओं को पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए. शरीर को हाइड्रेटेड रखना आवश्यक होता है. जिससे इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस्ड रहता है. महिलाएं चाहें तो समय-समय पर कोकोनट वॉटर या नींबू पानी पी सकती हैं.

फलों का सेवन करें
व्रत के दौरान प्रग्नेंट महिलाओं को बीच-बीच में फलों का सेवन करना चाहिए. वो ड्राई फ्रूट्स भी खा सकती हैं. जिससे बॉडी को पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसका सेवन करने से वीकनेस भी महसूस नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- Navratri Foods: नवरात्रि में फलाहार के तौर पर बनाएं साबूदाना खिचड़ी, मिनटों में होगा तैयार, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

प्रोटीन रिच फूड्स का सेवन करें
प्रेग्नेंट महिलाओं को नवरात्रि व्रत के दौरान प्रोटीन रिच फूड्स जैसे- दही, बादाम और पनीर का सेवन करना चाहिए. प्रोटीन, शरीर की सेहत के लिए बेहद जरूरी होता है. क्योंकि ये डाइजेस्ट होने में समय लेता है, जिससे आपको भूख नहीं लगती है.

खाली पेट नहीं रहना चाहिए
गर्भवती महिलाओं को व्रत में लंबे समय तक भूखा नहीं रहना चाहिए. लगभग हर 2-3 घंटे में फल या ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. इससे एसिडिटी, सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है और महिलाएं आसानी से व्रत रख सकेंगी.

ऑयली चीजें न खाएं
व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को दूध का सेवन करना चाहिए. ऑयली और तली-भुनी चीजें खाने से बचें. इसके अलावा बिना नमक के खाना न खाएं क्योंकि इससे शरीर में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है.

ये भी पढ़ेंः Navratri 2023: मां दुर्गा का वह मंदिर जहां अहंकारी अंग्रेजों ने भी टेक दिए थे घुटने, जानिए चमत्कार

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

अमेरिकी विश्वविद्यालय बन रहे फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शन का केंद्र, उबल रहा छात्रों का गुस्सा

International News: फिलिस्तीनी के समर्थन में छात्रों के विरोध ने बीते कुछ दिनों से अमेरिका को हिला दिया है....

More Articles Like This