Health: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे नकली गुड़ का सेवन, ऐसे करें असली की पहचान

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Jaggery Adulteration Check: गुड़ खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ठंड के मौसम में गुड़ का सेवन करने के लिए चिकित्सक भी कहते हैं. यही वजह है कि ठंड आने के साथ ही बाजार में इसकी डिमांड बढ़ जाती है. हालांकि कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिसमें मिलावटी गुड़ की पहचान की गई है.

दरअसल, लगातार बढ़ रही डिमांड को देखते हुए मिलावटखोर नकली गुड़ बाजार में उपलब्ध करा रहे हैं. ये नकली गुड़ सेहक के लिए हानिकारक साबित हो रहा है. इस गुड़ का शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आज इस ऑर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि आप जिस गुड़ का आप सेवन कर रहे हैं उसकी शुद्धता की पहचान कैसे की जा सकती है.

कैसे होती है मिलावटखोरी
आपको बता दें कि गुड़ में कैल्शियम कार्बोनेट और सोडियम बाइकार्बोनेट की मिलावट की जाती है. इसके मिलने से गुड़ का वजन बढ़ जाता है. वहीं, रंग पर भी कोई बदलाव नहीं दिखता है. इस प्रकार के गुड़ के सेवन से कई प्रकार के रोग होनें की संभावनाएं होती हैं. मिलावट वाले गुड़ को पहचानना कोई कठिन काम नही है. इसके लिए बस आप इन बातों को ध्यान रखें.

पहले करें स्वाद से चेक
गुड़ खरीदने से पहले आप उसको चख कर देखें. यदि गुड़ खाने के दौरान नमकीन या फिर कड़वा लग रहा है तो शुद्ध नहीं है. ऐसे गुड़ का प्रयोग करने से बचें. आपको बता दें कि जो असली गुड़ होता है वो कड़वा या फिर नमकीन नहीं लगता है.दरअसल, मिलावटी गुड़ में कैल्शियम कार्बोनेट और सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो उसके स्वाद पर प्रभाव डालता है.

खरीदें सख्त गुड़
जब भी आप बाजार में गुड़ खरीदने जाएं इस बात का ध्यान विशेष रूप से ध्यान दें कि हमेशा जो गुड़ आप खरीद रहे हैं वो सख्त हो. जानकारी हो कि सख्त गुड़ ये सुनिश्चित करता है गन्ने के रस को जब उबाला गया है उस दौरान किसी प्रकार की कोई मिलावट नहीं की गई है.

इस रंग के गुड़ को खरीदने से करें परहेज
गुड़ का एक ही रंग होता है. हालांकि आपने गुड़ खरीदने के दौरान देखा होगा कि कई वैराइटी के गुड़ मौजूद होते हैं. इसमें सफेद, हल्का पीला या लाल रंग का गुड़ शामिल है. इस रंग के गुड़ को खरीदने से बचें. ये गुड़ सेहत के लिए हानिकारक है. आपको बता दें कि इस प्रकार के गुड़ को खरीदने के बाद यदि कुछ देर तक पानी में डाला जाए तो मिलावटी पदार्थ बर्तन के नीचे बैठ जाएंगे. हालांकि शुद्ध गुड़ में ऐसा कुछ नहीं होता है.

किस रंग का खरीदें गुड़
जब भी आप गुड़ को खरीदने जाएं इस बात को ध्यान में रखें कि उसका रंग भूरा होना चाहिए. गुड़ का प्राकृतिक रंग भूरा ही होता है. अगर इसके अलावा आप किसी रंग का गुड़ देख रहे हैं या फिर खरीद रहे हैं तो वो नकली हो सकता है. दरअसल, मिलावाट होने के कारण गुड़ के रंग में चेंज आ जाता है.

(नोट- लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. द प्रिंटलाइंस इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

हेमंत सोरेन को SC से नहीं मिली राहत, अब वेकेशन कोर्ट में होगी सुनवाई

रांचीः शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत सोरेन के जमीन घोटाले मामले पर सुनवाई की. इस मामले में अदालत...

More Articles Like This