Snake Death: क्या सांप ले सकतें हैं खुद की जान? जानिए अपने ही जहर का सांप पर क्या होता है असर!

Must Read

Can Snake Commit Suicide: सांप इतना खतरनाक जीव है जो पल भर में ही किसी की जान ले सकता है. भारत में सांपों की 300 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन कुछ प्रजातियां ही बेहद जहरीली होती हैं. सांप के काटने (snake bite) से 10 प्रतिशत लोगों की मौत जहर से होती है. वहीं, 90 प्रतिशत लोग उसकी दहशत से मर जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि जिस सांप के अंदर इतना जहर होता है, यदि वो खुद को काट ले (Can snake bite itself) तो क्या उसका जहर उस पर भी असर करेगा? क्या सांप भी अपनी जान ले सकता है? (Can Snake Commit Suicide) आइए आज हम आपको इन सभी सवालों के जवाब इस खबर में देंगे.

सांप के दांतों से निकलता है जहर
सांप के दो विषदंत होते हैं, जिसका इस्तेमाल करके वो किसी भी व्यक्ति के शरीर में जहर डालते हैं. वहीं, कुछ प्रजातियां ऐसी होती हैं जो 10 फीट तक जहर को उगल सकती हैं. अब लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि, अगर सांप खुद को ही डस ले तो क्या उसके जहर का असर खुद पर ही होगा? क्या वो अपने ही जहर से सुसाइड कर सकता है? ये दशा तब उत्पन्न होती है, जब जहर उसके रक्त में मिल जाता है. सांप के जहर में मेन कंपोनेंट प्रोटीन होता है. उसी जहर में पॉलीपेपटाइड्स मौजूद होता है जो खून पर असर करता है. ये प्रोटीन टॉक्सिन उस समय असर करता है जब वो डायरेक्ट उसके रक्त में मिल जाए. तभी उसे बॉडी टिशू अब्सॉर्ब करेंगे.

ये भी पढ़ें- Viral News: मोहल्ले में बदनाम थी ‘बिना कपड़ों वाली पड़ोसन’, असलियत खुली तो शर्म से हो गई पानी-पानी

सांप ने खुद को काटा तो क्या होगा?
अगर सांप अपने जहर को घोंट लेता है तो उसकी मौत नहीं होती है, क्योंकि पेट में मौजूद केमिकल उसे डाइजेस्ट कर लेते हैं. वहीं, अगर सांप काफी देर तक खुद को डसता है तो उसका जहर डायरेक्ट ब्लडस्ट्रीम में मिल जाता है, जिसके कारण उसकी मौत हो सकती है. वो जहर ठीक उसी तरह असर करता है, जैसे एक सांप दूसरे को काट ले. सांप अपने सिर के ऊपर मौजूद सलाइवा की ग्रंथियों के जरिए जहर निकालता है. जिसके कारण सांप के ब्लड को इस जहर की आदत नहीं होती है. ऐसे में सांप खुद को काटकर आत्महत्या कर सकता है.

Latest News

Panna Stone: इन लोगों के लिए लकी रत्न है पन्ना, जानिए इसके फायदे और धारण करने का तरीका

Panna Stone Ke Fayde: रत्‍न शास्‍त्र के अनुसार, लोगों के जीवन में हर रत्‍न की अहम भूमिका होती है....

More Articles Like This