Flight Rule: फ्लाइट में इस फल को ले जाने पर है पाबंदी, जानें क्यों

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Flight Rule: वर्तमान समय में ज्‍यादातर लोग समय बचाने के लिए फ्लाइट से सफर करते हैं. लेंकिन फ्लाइट में हर चीज को लेकर नहीं जा सकते हैं. इससे जुड़े तमाम नियम कानून है तो हर किसी को पता नहीं होता है. जब मामला फंसता है तो समझ आता है कि इन नियमों को जानना कितना जरूरी है. फ्लाइट में सफर के लिए हैंडबैग और सामान के वजन के बारे में तो हर कोई जानता होगा लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्‍हें फ्लाइट में लेकर जाने पर रोक है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे मे बताने वाले हैं जिसे आप फ्लाइट में भूलकर भी नहीं ले जा सकते हैं. चलिए जानते हैं…

इस फल पर है पाबंदी

अक्‍सर लोग फ्लाइट में सफर के दौरान अपने बैग में फल सहित कुछ अन्य खाने का सामान लेकर जाते हैं. अधिकांश लोग फल ले जाना ही पसंद करते हैं. लेकिन आपको जानकर ताज्जुब होगा कि फ्लाइट में सफर के दौरान  पूजा-पाठ और अनुष्ठान में ज़रूरी माने जाने वाले नारियल को नहीं ले जा सकते हैं. अगर आप इसको लेकर जाने हैं तो सिक्योरिटी चेकिंग के दौरान आपके बैग से निकाल लिया जाएगा. नारियल को हवाई सफर में लेकर जाना मनाही है.

इसके पीछे की वजह    

सूखे नारियल पर पाबंदी लगाने के पीछे की सबसे बड़ी वजह है इसका ज्वलनशील होगा. आप सूखा या साबुत दोनों ही तरह के नारियल फ्लाइट में नहीं ले जा सकते हैं. चूंकि किसी भी तरह की ज्वलनशील सामान को फ्लाइट में ले जाने पर रोक है, ऐसे में नारियल पर भी पाबंदी लागू होती है.

इन चीजों पर भी रोक

फलों के अलावा भी ऐसी बहुत सारी चीजें हैं, जिसे आप फ्लाइट में सफर के दौरान अपने साथ नहीं रख सकते हैं. इसमें तेज हथियार, फायर वेपन और ज्वलनशील पदार्थ समेत कई सामान शामिल हैं. तंबाकू, गांजा, हीरोइन और शराब ले जाने पर भी पाबंदी है. इसके अलावा पेपर स्प्रे और छड़ी जैसी चीज़ें भी हवाई यात्रा के दौरान साथ नहीं होना चाहिए. रेज़र, ब्लेड, नेल कटर और नेल फाइलर भी जांच के समय निकलवा दिया जाता है, क्योंकि ये औज़ार की कैटेगरी में आते हैं.

ये भी पढ़ें :- पाकिस्तान रूकावट था; भारत ने पाक को साफ कर दिया… चाबहार पोर्ट पर कमर चीमा का बयान

Latest News

G7 Summit: पीएम मोदी से मेलोनी हाथ जोड़कर बोलीं नमस्ते, वीडियो में देखिए इटली की पीएम ने कैसे किया स्वागत

 PM Modi Giorgia Meloni Meet: नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश...

More Articles Like This