ट्रेन में जनरल डिब्बे हमेशा आखिरी या शुरू में ही क्यों लगे रहते हैं? जानें इन डिब्बों का रहस्यमय राज

Must Read

Indian Railway Interesting Facts: भारतीय रेल दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. देश भर के लाखों लोगों को ट्रेन प्रतिदिन अपने मंजिल तक पहुंचाती है. आज हम आपको रेल से जुड़ी एक खास बात बताने जा रहे हैं. आपने यात्रा के दौरान देखा होगा कि हर ट्रेन में जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे पीछे होते हैं, लेकिन क्या आपने इसके पीछे विचार किया है कि आखिर ऐसा क्यों है? आइए आपको बताते हैं इसकी खास वजह.

जनरल डिब्बों का रहस्यमय राज
भारतीय रेलवे के सभी ट्रेनों की बनावट लगभग एक जैसी ही होती है. आपने देखा होगा कि सभी ट्रेनों में जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे लास्ट में लगाए जाते हैं. इन डिब्बों को ऐसे लगाने के पीछे कई वजह होती है. हर स्टेशन से जनरल डिब्बों में चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों की भारी संख्या रहती है. ऐसे में अगर जनरल डिब्बे बीच में होंगे तो भीड़ में लोगों के सामान छूट जाएंगे और यात्रियों को चढ़ने में भी दिक्कत आ सकती है. जिससे रेलवे प्लेटफॉर्म की पूरी व्यवस्था बिगड़ सकती है. यही कारण है कि किसी भी ट्रेन में जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे लास्ट में लगाया जाता है. जिस वजह से भीड़ डिवाइड हो जाती है. इसी के साथ यात्रियों को चढ़ने और उतरने में काफी आसानी भी रहती है.

रेलवे अधिकारी ने क्या बताई वजह
रेलवे अधिकारियों के अनुसार ट्रेनों के संचालन का एक क्रम है और उसी क्रम के जरिए ही लोगों की यात्रा को सुविधाजनक बनाया गया है. ट्रेन के जनरल डिब्बों में हर स्टेशन से चढ़ने और उतरने वाले यात्रियों की भारी संख्या रहती है. यही कारण है कि जनरल डिब्बे सबसे आगे और सबसे लास्ट में लगाए जाते हैं, जिससे भीड़ बंट जाती है. AC की बोगी बीच में रहती है ताकि जो लोग रिजर्वेशन कराते हैं, उन्हें चढ़ने में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके पीछे ये भी वजह है कि किसी दुर्घटना के समय रेलवे को राहत बचाव करने में सहूलियत होती है.

यह भी पढ़ें

उमस भरी गर्मी को नहीं दूर कर पा रहा आपका एसी, बस करें ये उपाय; कमरा होगा विंटर जैसे कूल

Latest News

Horoscope: वृषभ, सिंह, मकर राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 06 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This