उमस भरी गर्मी को नहीं दूर कर पा रहा आपका एसी, बस करें ये उपाय; कमरा होगा विंटर जैसे कूल

Must Read

AC Tips For Humidity Control: बरसात के मौसम में उमस भरी गर्मी भी काफी बढ़ जाती है. अगर बारिश के बाद धूप हो जाए तो उमस वाली उस गर्मी बर्दाश्त कर पाना कठिन हो जाता है. इस उमस भरी गर्मी से निजात के लिए हम अमूमन एयर कंडिशनर का प्रयोग करते हैं. मौसम में नमी होने के कारण सभी चाहते हैं इससे छुटकारा मिले इसके लिए एसी का प्रयोग कर सकते हैं. हालांकि, ह्यूमिडिटी वाले मौसम में अगर आप एसी का प्रयोग कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, इस ऑर्टिकल में आपको हम बताने जा रहे हैं एसी में की जाने वाली कुछ सेटिंग्स के बारे में जिससे कमरा आसानी से कम समय में ठंडा भी हो जाएगा और नमी भी महसूस नहीं होगी.

एसी में करें ये सेंटिंग
एसी यानी एयर कंडिशनर का प्रयोग नमी वाले सीजन यानी बरसात के मौसम में बढ़ जाता है. नमी के कारण एसी भी उस हिसाब से काम नहीं कर पाता. कई बार एसी चलने के बाद में भी कमरे नमी बरकरार रहती है. हालांकि, इससे बचने के लिए एसी में कई सेटिंग्स दी गई होती है. अगर उनका प्रयोग किया जाए तो कमरे में से नमी खत्म हो जाती है और वातावरण काफी ड्राई रहता है. इस सेटिंग के लिए आपको बस एक छोटा सा काम करना है. अपने एसी के रिमोट को लें और उसमें मोड का विकल्प देखें. मोड के विकल्प में से ड्राई विकल्प को चुनें. इसके बाद आप महसूस करेंगे रुम में से गर्मी खत्म हो जाएगी और नमी वाली समस्या का समाधान हो जाएगा.

एसी का कितना रखें तापमान
बारिश के मौसम में या गर्मी के मौसम में इस बात की जानकारी होना बेहद आवश्यक है कि एसी का तापमान कितना रखना चाहिए. जानकारी के आभाव में कई लोग एसी को 20 डिग्री सेल्ससिय के तापमान से भी कम पर चलाते हैं. ऐसे में ये सेहत के साथ एसी के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. एसी का तापमान गर्मी के सीजन में 23 और 24 तक ही होना चाहिए. वहीं, बारिश के सीजन मे इसे 24 और 25 तक रखना होता है.

यह भी पढ़ें-

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This