Indian Railway: विदेश का नहीं भारत का है ये रेलवे स्टेशन, जाने के लिए लगता है पासपोर्ट और वीजा

Must Read

Indian Railway Station: भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. भारत में तकरीबन 8 हजार से अधिक रेलवे स्टेशन हैं, जिसका जाल पूरे देश में फैला हुआ हैं. शायद आपको ये बात पता नहीं होगी कि देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा है, जहां जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है.

आज हम एक ऐसे ही रेलवे स्टेशन के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. यहां जाने के लिए आपको वीजा और पासपोर्ट की आवश्यकता होगी. अगर इस स्टेशन पर गलती से भी कोई बिना वीजा के जाता है, तो उसे जेल भी जाना पड़ सकता है.

बिना वीजा जाने पर जाना पड़ेगा जेल
आपको बता दें कि इस रेलवे स्टेशन का नाम अटारी है. हालांकि, इस समय ये स्‍टेशन अटारी श्याम सिंह स्टेशन के नाम से जाना जाता है. ये रेलवे स्टेशन पंजाब के अमृतसर जिले में स्थित है. उत्तर रेलवे के फिरोजपुर रेलवे स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में आता है. इस स्टेशन पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा का होना आवश्‍यक कर दिया गया है.

अटारी स्टेशन पर 24 घंटे खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों का घेरा रहता है. यहां आने वाले किसी भी इंसान के लिए वीजा होना बहुत जरूरी है. अगर कोई बगैर वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर पहुंचता है, तो उस पर 14 फॉरेन एक्ट यानी बिना वीजा के इस रेलवे स्टेशन पर आने के आरोप में मामला दर्ज किया जा सकता है. साथ ही जेल भी जाना पड़ सकता है.

एक तरफ हिदुस्‍तान तो दूसरी तरफ पाकिस्‍तान

अटारी पंजाब में भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन है. एक तरफ भारत का अमृतसर, तो दूसरी तरफ पाकिस्तान का लाहौर है, लेकिन इस रेलवे स्टेशन का रोल बहुत बड़ा है. अटारी रेलवे स्टेशन भारत का हिस्सा है, लेकिन यहां पर जाने के लिए पाकिस्तान की अनुमति की भी आवश्यकता होती है. हालांकि, अगर आप इस रेलवे स्टेशन पर घूमते हुए मिले, तो आपको जेल हो सकती है.

इसके साथ ही जुर्माना भी देना पड़ सकता है. बता दें कि देश की सबसे VVIP ट्रेन ‘समझौता एक्सप्रेस’ को इसी रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना की जाती थी, लेकिन कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद से समझौता एक्सप्रेस बंद है. यह भारत का पहला रेलवे स्टेशन है, जहां रेल गाड़ी को हरी झंडी दिखाने से पहले सीमा शुल्क विभाग और ट्रेन में बैठे सभी मुसाफिरों से इजाजत लेनी होती है. इस रेलवे स्टेशन से टिकट खरीदने वालों सभी यात्रियों का पासपोर्ट नंबर लिखा जाता है, उसके बाद ही उन्हें कन्फर्म सीट दी जाती है.

Latest News

Crew की सक्सेस से गदगद हुईं Kareena Kapoor Khan, बोलीं- ‘बॉक्स ऑफिस पर अब एक्ट्रेसेज रिकॉर्ड तोड़ और…’

बॉलीवुड अभिनेत्री करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) इन दिनों काफी सुर्खियों में बनी हुई हैं. हाल ही में...

More Articles Like This