Health Tips: अगर हाई ब्लडप्रेशर से हैं परेशान, तो रोज खाएं ये फल, फौरन मिलेगा आराम

Must Read

High Blood Pressure Tips: आज हाई ब्लडप्रेशर और हाइपरटेंशन आज बीमारी बन चुकी है. इसके चलते हमारी नसों में रक्त चाप बढ़ता जा रहा है. अगर हम हेल्थ गाइडलाइंस की बात करें, तो हमारे शरीर में रक्त का दबाव 120/80mmHg से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए. अगर आपका रक्‍त प्रवाह बहुत अधिक है, तो ये जरूरी है कि आप अपनी जीवनशैली और खानपान में बदलाव करें.

केला हाइपरटेंशन में काफी फायदेमंद
इस मामले में स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हाई ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए जरूरी है कि आप खाने में लो-फैट, लो-कोलेस्ट्रॉल वाली डाइट को शामिल करें. उच्च रक्तचाप को कम करने के लिए ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करें, जिसमें फाइबर और पोटैशियम अधिक मात्रा में हों. खास बात ये है कि केले को हाइपरटेंशन की डाइट के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

केला फाइबर और विटामिन से भरपूर
स्वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की मानें तो केले में फाइबर, विटामिन बी, विटामिन सी पाया जाता है. इसमें घुलनशील फाइबर भी मौजूद है. इसमें कोलेस्ट्रॉल लेबल को कम करने में काफी मदद मिलती है. साथ ही हृदय रोग का जोखिम भी कम होता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो बीमारियों और इंफेक्शन से बचने में हमारी मदद करते हैं.

केले पोटैशियम का बेहतरीन स्रोत
केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है. इसलिए ये हाई ब्लडप्रेशर में काफी उत्तम माना जाता है. इससे दिल की बीमारी का खतरा कम होने के साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में पोटैशियम अहम भूमिका निभाता है. इसमें बहुत कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है, जिसके चलते ये ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

ऐसे करें केले का सेवन
हाई ब्लडप्रेशर के रोगी केले का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. आप केले को सीधे भी खा सकते हैं या आप चाहें तो केले का सेवन स्मूदी या मिल्कशेक के रूप में भी कर सकते हैं.

Latest News

मधुर वाणी, स्नेह, सद्भाव और सेवा द्वारा जो सबको आनंद प्रदान करे उसका नाम है नन्द: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, नन्द-यशोदा- मधुर वाणी, विनय, सरलता, स्नेह, सद्भाव और सेवा...

More Articles Like This