Parents In Jail: क्या अब बच्चों के स्कूल नहीं जाने पर होगी माता पिता को जेल? जानिए इस देश का अजीब फरमान

Must Read

Saudi Arabia School: बच्चे अक्सर स्कूल न जाने के लिए कोई न कोई बहाना बनाते हैं या किसी वजह से स्कूल नहीं जाना चाहते हैं. कभी-कभी पेरेंट्स भी उन्हें छुट्टियां लेने की पर्मिशन दे देते हैं, लेकिन अब ऐसा करने पर पेरेंट्स भी मुसीबत में पड़ सकते हैं. इसको लेकर हाल ही में सऊदी अरब सरकार ने एक ऐसा अजीबो-गरीब फरमान जारी किया है. फरमान के मुताबिक बच्चों के स्कूल नहीं जाने पर माता-पिता को जेल जाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला.

दरअसल, सऊदी अरब के स्कूलों में बच्चों की अनुपस्थिति पेरेंट्स के लिए परेशानी का कारण बन सकती है. गुरूवार को सऊदी के शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि अगर कोई छात्र बगैर किसी कारण के 20 दिन तक स्कूल नहीं आता है, तो अधिकारी ऐसा होने पर माता-पिता को जेल में डाल सकते हैं.

लापरवाही पर भुगतना पड़ेगा खामियाजा
सऊदी अरब स्थित समाचार संगठन मेक्का न्यूजपेपर ने रिपोर्ट में बताया गया, “अगर कोई बच्चा 20 दिनों तक स्कूल में अनुपस्थिति रहता है, तो ये स्कूल की रिस्पॉन्सिबिलिटी होगी कि वो बच्चों के पेरेंट्स को
लोक अभियोजन कार्यालय में भेजें. यह कानून राज्य के बाल संरक्षण के तहत आता है. अगर मामला साबित होता है कि छात्र बिना वजह स्कूल नहीं आया, तो न्यायाधीश पेरेंट्स को कुछ समय के लिए जेल में डाल सकते है. इसके बाद फैमिली केयर उस छात्र या छात्रा को अपने पास रखेगी और मामले की जांच करेगी.

पहले दी जाएंगी चेतावनियां
रिपोर्ट के मुताबिक, अगर कोई बच्चा 3 दिन तक स्कूल नहीं जाता है, तो एक चेतावनी जारी की जाएगी. दूसरी चेतावनी छात्र के 5 दिन की छुट्टी लेने के बाद जारी की जाएगी. इसके बाद पेरेंट्स को इनफॉम किया जाएगा. तीसरी चेतावनी 10 दिनों के बाद जारी की जाएगी और पेरेंट्स को स्कूल बुलाया जाएगा. वहीं छात्र के 15 दिन तक अनुपस्थित होने के बाद शिक्षा विभाग उसे दूसरे स्कूल में ट्रांसफर कर देगा. 20 दिन होने पर शिक्षा विभाग बाल संरक्षण कानून को लागू करेगा.

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This