भारत में यहां मिलता है 2000 रुपये में एक आम, वजन जान चौंक जाएंगे आप

Must Read

Noorjahan Mango of Madhya Pradesh: आम शब्द सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. हमारे देश भारत में अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग आम अपनी खासियत के लिए विख्यात हैं, जिसमें दशहरी, लंगड़ा और चौसा प्रमुख है, लेकिन आज हम आपको मध्य प्रदेश में पाए जाने वाले एक ऐसे आम के बारे में बता रहे हैं, जो अपने वजन के लिए मशहूर है. बता दें कि यह आम की अत्यंत दुर्लभ प्रजाति है. अपनी खासियत के चलते यह आम 2000 रुपये में एक आम मिलता है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं, मध्य प्रदेश के अलीराजपुर जिले के कट्ठीवाड़ा इलाके में पाए जाने वाले नूरजहां आम की. बता दें कि इस आम की अधिकतम वजन 5 किलोग्राम तक होती है. नूरजहां आम की प्रजाति अफगानिस्तानी मूल की मानी जाती है. इस आम में जनवरी-फरवरी महीने में फूल आने लगते हैं, जो जून महीने में पक कर तैयार हो जाता है. इस आम की लंबाई 11 इंच तक होती है. इस आम के गुठली की वजन करीब 200 ग्राम होती है.

दिलचस्प बात यह है कि नूरजहां आम महंगा नहीं है, बल्कि आम के दीवाने इसे मुंहमांगे दामों पर खरीद लेते हैं. ऐसे तो भारत में आमतौर पर आम 60 से 70 रुपये प्रति किलो मिल जाते हैं, लेकिन नूरजहां आम के सिर्फ एक फल की कीमत 2000 रुपये किलो होती है.

बता दें कि अलीराजपुर के कट्ठीवाड़ा में पाए जाने वाले नूरजहां आम के सिर्फ 8 पेड़ बचे हैं. नूरजहां आम अन्य आमों की तुलना में उतना स्वादिष्ट नहीं होता है. फिर भी इसे देश-विदेश के आम के शौकिन खाना ज्याता पसंद करते हैं. इस आम की लोग एडवांस में बुकिंग कराते हैं.

ये भी पढ़ेंः Free Tomato Scheme: बपंर ऑफर! यहां फ्री में मिल रहा टमाटर, जानिए किसे मिलेगा स्कीम का लाभ

Latest News

Lok Sabha Election 2024: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर साधा निशाना, कहा- भ्रष्टाचारियों का कुनबा है इंडी गठबंधन

Lok Sabha Election 2024: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने वीरवार को अररिया में एक चुनावी जनसभा को...

More Articles Like This