Bhadrapada Month 2023: इस दिन शुरू हो रहा भाद्रपद का महीना, भूलकर भी ना करें ये गलती; वरना हो जाएंगे दरिद्र

Must Read

Bhadrapada Month 2023: हिंदू धर्म में भाद्रपद के महीने का विशेष महत्व है, क्योंकि इसी महीने भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. आम बोलचाल की भाषा में इसे भादो भी कहा जाता है. भाद्रपद महीने की शुरुआत 1 सितंबर से हो रही है. आइए जानते हैं भाद्रपद के महीने में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, जानिए भाद्रपद माह के नियम…

भाद्रपद माह के नियम

भाद्रपद माह में भगावन श्रीकृष्ण, भगवान विष्णु, भगवान गणेश, भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा अवश्य करनी चाहिए.

भाद्रपद महीने में भगवान श्रीकृष्ण को तुलसी के पत्ते अर्पित करें. नियमित स्नान के बाद पूजा करें.

भाद्रपद माह में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
भाद्रपद माह में अगर आपको कोई चावल, या नारियल का तेल दान में देता है, तो उसका उपयोग भूलकर भी ना करें, क्योंकि दान में मिली इन वस्तुओं का उपयोग इंसान को दरिद्र बना देता है. साथ ही इंसान को मुसीबत में डाल देता है.

भाद्रपद माह में दही-चावल, मूली, बैगन, शहद, तामसिक वस्तुओं जैसे मांस, मछली, लहसुन, प्याज, शराब आदि का सेवन वर्जित है. यदि आप इसका सेवन करते हैं तो आपकी सेहत प्रभावित होगी.

भाद्रपद महीने में शादीशुदा लोगों को सहवास यानी काम-वासना से दूर रहना चाहिए.

भाद्रपद माह में रविवार के दिन नाखुन, दाढ़ी-बाल न काटें और ना तो इस दिन नमक का सेवन करें.

कब शुरू और कब खत्म होगा भाद्रपद माह
भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 31 अगस्त को सुबह 07:05 बजे से शुरू हो रही है. ऐसे में भाद्रपद माह की शुरुआत 31 अगस्त को हो जा रही है. 29 सितंबर को भाद्रपद पूर्णिमा तिथि दोपहर 03:26 पी एम तक है. ऐसे में भाद्रपद पूर्णिमा 29 सितंबर को होगी और उस दिन भाद्रपद माह का समापन हो जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat: इस शुभ मुहूर्त में मनाए रक्षाबंधन, जानिए राखी बांधने और तिलक लगाने का मंत्र

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This