Chaitra Purnima 2024: चैत्र पूर्णिमा पर करें ये अचूक उपाय, पैसों से भरी रहेगी घर की तिजोरी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chaitra Purnima 2024 par Kya Kare: हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्‍व होता है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को हिंदू नववर्ष की पहली पूर्णिमा पड़ती है. इसे चैत्र पूर्णिमा या चैती पूनम के नाम से जानते हैं. पूर्णिमा के दिन विष्णु देव और मां लक्ष्मी की आराधना की जाती है. मान्यता है कि इस चैत्र पूर्णिमा का व्रत रखने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.

वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल चैत्र पूर्णिमा 23 अप्रैल, 2024, मंगलवार को पड़ रही है. इसी दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाएगी. साथ ही इस पूर्णिमा पर पिंक मून दिखाई देने वाला है. ऐसे में यदि आप भी चैत्र पूर्णिमा का इंतजार कर रहे हैं, तो आइए आपको बताते हैं कि इस दिन आपको क्या उपाय करना चाहिए.

पीपल के पेड़ की पूजा

चैत्र पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ की पूजा अति शुभ माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन शाम के समय विधि विधान से पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही पीपल के पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाना चाहिए. इसके बाद 21 बार इस पेड़ की परिक्रमा करें. माना जाता है कि ऐसा करने से ग्रह दोष से निजात मिलती है और अक्षय फलों की प्राप्ति होती है.

इस यंत्र की पूजा

शास्‍त्र के अनुसार, चैत्र पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी का प्रतीक श्री यंत्र की पूजा का खास महत्‍व है. अगर आप इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी के साथ श्रीयंत्र की पूजा करते हैं, तो आपके लिए यह बेहद लाभदायक सिद्ध होगा. मान्यता है कि इससे घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. साथ ही कार्यक्षेत्र में कोई बाधा नहीं आती है. इसके अलावा आापके घर की तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहेगी.

करें इस मंत्र का जाप

चैत्र पूर्णिमा के दिन वैदिक मंत्रों का जाप और स्नान-ध्यान जरूर करें. ऐसा करने से मानसिक तनाव दूर होगा और पैसों की सभी दिक्कतें खत्म हो जाएंगी. शास्त्र के मुताबिक, इस शुभ अवसर पर ‘ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमसे नम:’ या ‘ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:’ का जाप करना बेहद लाभकारी है.

ये भी पढ़ें :- Vastu Tips: भूलकर भी न करें इन चीजों का लेन-देन, बेवजह झेलनी पड़ सकती हैं परेशानियां

 

 

Latest News

Pakistan News: पाकिस्तान में दर्दनाक हादसा, पहाड़ी इलाके से जा रही बस नाले में गिरी, 20 की मौत

Pakistan News: उत्तर-पश्चिम पाकिस्तान में शुक्रवार (03 मई) को एक यात्री बस के पहाड़ी इलाके से फिसलकर नाले में...

More Articles Like This