Dev Deepawali 2023 Upay: आज शाम देव दीपावली पर करेें ये खास उपाय, रातोंरात चमक जाएगी किस्मत

Must Read

Dev Deepawali 2023 Upay: सनातन धर्म में कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि के दिन दीपों का त्योहार देव दीपावली (Dev Deepawali) मनाया जाता है. मान्यता के अनुसार, इस दिन भगवान भोलेनाथ ने त्रिपुरासुर राक्षस का वध किया था. जिसके बाद सभी देवी-देवताओं ने धरती पर आकर दीप जलाकर खुशियां मनाई थी. उस दिन से ही देव दिवाली मनाने की परंपरा चली आ रही है. ऐसे में शास्त्रों में इस दिन के लिए कुछ ऐसे खास उपाय बताए गए हैं, जिसे करने से मनुष्य को विशेष लाभ मिलता है और देवताओं की कृपा प्राप्त होती है. आइए आपको बताते हैं इन उपायों के बारे में…

देव दीपावली के दिन करें ये खास उपाय

आटे या मिट्टी का दीया जलाएं
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, देव दीपावली के दिन मिट्टी या आटे के दिये में घी या तेल डालकर उसे जलाएं. उसी में 7 लौंग भी डाल लें. माना जाता है कि ऐसा करने से लोगों के जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहती है. साथ ही दरिद्रता का नाश होता है.

ये भी पढ़ें- Dev Deepawali 2023: आज इस शुभ मुहूर्त में देव दीपावली पर करें दीपदान, जगमगा उठेगा भाग्‍य

दीप दान करें
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, देव दीपावली के दिन देव स्थान या सरोवर पर जाकर दीप दान अवश्य करें. माना जाता है कि इस उपाय को करने से सभी देवी-देवता प्रसन्न होकर विशेष कृपा प्रदान करते हैं. इसके अलावा मनुष्य के जीवन से सभी नकारात्मक्ता दूर होती है.

घर में दीपक जलाएं
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, देव दीपावली के दिन रात के वक्त घर में दीपक जलाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती. इसके अलावा घर के मुख्य द्वार पर आम के पत्तों का तोरण भी लगाना चाहिए.

तुलसी में बांध दे पत्ते
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, देव दीपावली के दिन विष्णु भगवान की मूर्ति पर 11 तुलसी के धागे की सहायता से बांध दें. ऐसी मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी धन आगमन की राह खोल देती हैं. साथ ही सुख-समृद्धि से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याएं दूर होती हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This