Fitness Tips: शादियों के सीजन में फॉलो करें टिप्स, खूबसूरती में लगेगा चार चांद

Must Read

Fitness Tips: शादियों के सीजन की शुरूआत हो चुकी है. लोग इस स्पेशल मौके पर सबकुछ भूलकर तैयारियों में लग जाते हैं. ये मौका दुल्हा-दुल्हन के लिए तो खास रहता ही है. साथ ही रिश्तेदारों में भी एक्साइटमेंट देखने को मिलती है. हर किसी की ख्वाहिश होती है कि इस दौरान वो सबसे खास और अलग दिखे. जिसके लिए आउटफिट से लेकर मेकअप तक की सारी चीजें पहले से ही तय हो जाती हैं, लेकिन कई लोग अपने वजन और फिटनेस की वजह से कुछ तरह के आउटफिट नहीं पहन पाते हैं. कई बार ऐसा भी होता है कि इस दौरान उनको ज्यादा समय भी नहीं मिल पाता है.

अगर आपको भी ये चिंता सता रही है तो, परेशान होने की कोई आवश्यक्ता नहीं है. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिसको फॉलो करके आप शादी में दुल्हा-दुल्हन को बराबरी का टक्कर दे पाएंगी.

डाइट का खास ख्याल रखें
वेडिंग सीजन में फिट और खूबसूरत दिखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है कि आप खानपान का खास ख्याल रखें. इसके लिए कुछ दिन पहले से ही हेल्दी डाइट लेना शुरू कर दें. आप शुगर, सोडियम, प्रोसेस्ड फूड की जगह साबुत अनाज, हरी सब्जियां, फल, लीन प्रोटीन जैसी चीजों का सेवन करें. इस बात का ध्यान रखें कि इन्हें भी अधिक मात्रा में न खाएं. क्योंकि ऐसा करने से फायदे की जगह नुकसान भी हो सकता है. इसलिए 2-2 घंटे पर थोड़ी-थोड़ी डाइट लेने की कोशिश करें. लंबे समय तक खुद को भूखा न रखें.

मेडिटेशन और योग
शादी के सीजन में छोटी-छोटी चीजों का खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में कई लोग तनाव भी लेने लगते हैं. फिट रहने के लिए जरूरी है कि अपने तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन और योग करना शुरू करें. योग से न केवल आप फिट दिखते हैं, बल्कि ये शरीर को स्वस्थ रखने में भी फायदेमंद साबित होता है. ऐसे में आप नियमित योग करें.

कैलोरी बर्न करें
बढ़ते वजन के चलते कई बार लोग अपनी पसंद के आउटफिट नहीं पहन पाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप कैलोरी बर्न करने के लिए नियमित साइकिलिंग, डांसिंग, रनिंग, कार्डियो करेें. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. नियमित 30-40 मिनट तक वर्कआउट करना फायदेमंद होगा. इसके अलावा हाइड्रेटेड रहने का भी खास ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें- Makeup Mistakes: शादी से पहले दुल्हनें भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना खराब हो सकता है चेहरा

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग
शादी में फिट दिखने के लिए वेट ट्रेनिंग या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने की कोशिश करें. ये एक ऐसी ट्रेनिंग है जो मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में मददगार साबित होती है. इस ट्रेनिंग की सहायता से मांसपेशियों के आकार में वृद्धि, सहनशीलता, और ताकत पर ध्यान केंद्रित किया जाता है. इसके लिए स्क्वाट, प्लैंक और पुश अप्स करें.

खुद को फ्रेश रखें
शादियों में थकान की वजह से चेहरे का ग्लो खत्म हो जाता है. ऐसे में रेस्ट और रिकवरी ज्यादा जरूरी है. तैयारियों की भागदौड़ में अपने शरीर को भरपूर आराम दें. इसके साथ ही हल्की एक्टिविटीज करते रहें. भरपूर नींद लेने की कोशिशि करें. इससे आप फ्रेश फील करेंगे और चेहरे पर ग्लो आएगा.

Latest News

UP Lok Sabha Election: मायावती ने आखिरी वक्त पर बदला उम्मीदवार, जौनपुर से काटा बाहुबली धनंजय सिंह की पत्नी का टिकट

UP Lok Sabha Election 2024: कल यानी 7 मई को लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान होना है....

More Articles Like This