‘AAP’ का स्थापना दिवस आज, 2012 में आज ही के दिन हुआ था पार्टी का गठन, जानिए क्या बोले सीएम केजरीवाल

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

11th Foundation day Of AAP: आज आम आदमी पार्टी का स्थापना दिवस है. ‘आप’ के स्थपना दिवस के कुल 11 साल आज पूरे हुए हैं. इस अवसर पर दिल्ली के सीएम और ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को बधाई और शुभकमानाएं दी है. सीएम केजरीवाल ने देश की जनता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई है. अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सीएम केजरीवाल ने इस विशेष अवसर पर एक लंबा चौड़ा लेख लिखा और जज्बे और जुनून के साथ काम करते रहने की बात कही.

वर्तमान में देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और पंजाब में ‘आप’ की सरकार है. दोनों जगहों पर आम आदमी पार्टी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. दिल्ली में सीएम केजरीवाल के नेतृत्व में आप की सरकार तीसरी बार बनी है.

सर्दियों में रूखी और बेजान त्‍वचा से हैं परेशान! फॉलो करें ये टिप्‍स, सॉफ्ट एंड ग्‍लोइंग बनेगी स्किन   

पहली बार 2013 में चुनाव लड़ने का फैसला
जानकारी दें कि ‘आप’ पार्टी की स्थापना 2012 के जनलोकपाल बिल आंदोलन के दौरान हुई थी. ‘आप’ ने सिस्टम से भ्रष्टाचार खत्म करने और वैकल्पिक राजनीति का मॉडल सामने का वादा किया और राजनीति में एक धमाकेदार प्रवेश लिया. पहली बार फरवरी 2013 में पार्टी ने विधानसभा चुनाव में हिस्सा लिया. आप ने वर्ष 2012 में पूरे देश से चंदा जुटाने का काम शुरु किया.

स्थापना दिवस पर सीएम ने कही ये बात
आज 11वें स्थापना दिवस पर आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक्स पर लिखा, “आज ही के दिन साल 2012 में देश के आम आदमी ने उठकर अपनी खुद की पार्टी ‘आम आदमी पार्टी’ की स्थापना की थी. तब से लेकर आज तक इन 11 साल में बहुत उतार-चढ़ाव आए, बहुत मुश्किलें भी आई लेकिन हम सबके जज़्बे और जुनून में कोई कमी नहीं आई है. एक छोटी सी पार्टी को आज जनता ने अपने प्यार और आशीर्वाद से एक राष्ट्रीय पार्टी में बदल दिया है, जनता का आशीर्वाद हमारे साथ है, हम सब अपने मज़बूत इरादों के साथ आगे बढ़ते रहेंगे और जनता के लिए काम करते रहेंगे. सभी कार्यकर्ताओं को पार्टी के स्थापना दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.

बिजली और पानी का उठाया मुद्दा
2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान आम आदमी पार्टी ने सबसे पहले बिजली और पानी का मुद्दा उठाया था. आप ने बिजली के दरों में लगातार बढ़ोत्तरी और पानी के बिल में लगातार हो रही हेराफेरी को लेकर तत्कालीन कांग्रेस सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू किया था.

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली में बारिश बढ़ाएगी ठंड, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

आप बनी राष्ट्रीय पार्टी
गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल गया है. इस साल अप्रैल में चुनाव आयोग की ओर से अप्रैल महीने में आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया था. दरअसल, साल 2022 में हुए गुजरात इलेक्शन में आप ने शानदार प्रदर्शन किया था और 12 फीसदी से अधिक वोट हासिल किया था. पंजाब और दिल्ली में राज्य सरकार बनाने के बाद दिल्ली एमसीडी के चुनाव में भी आप का परचम लहराया था.

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This