Kalawa Rule: कलाई पर कितनी बार लपेटें कलावा, कितने दिनों तक इसे पहने? जानिए नियम

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kalawa Bandhne ke Niyam: सनातन धर्म में किसी भी पूजा पाठ के दौरान या फिर किसी मांगलिक कार्यक्रम में हाथों की कलाई पर मौली या कलावा बांधने की प्रथा है. आपने भी कई बार पूजा पाठ के दौरान कलाई में कलावा जरुर बांधा होगा. शास्त्रों की मानें तो रक्षा सूत्र या मौली बांधना वैदिक परंपरा का हिस्सा है. पहले के समय में यज्ञ के दौरान इसे बांधे जाने की परंपरा रही है. ऐसे में आज हम अपने ऑर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि कलावा बांधने के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

अगर पौराणिक कथाओं की मानें तो असुरों के दानवीर राजा बलि की अमरता के लिए भगवान वामन ने उनकी कलाई पर रक्षा-सूत्र बांधा था. इसको रक्षाबंधन का भी प्रतीक माना जाता है.

कलावा बांधने के नियम

आपने कई बार अपनी कलाई में कलावा बांधा होगा. हालांकि, इसको बांधने के बाद इसे निकालना भी होता है. कई बार कलावा बांधने के बाद हम भूल जाते हैं और वह लंबे समय तक हाथों में रह जाता है. ऐसा कहा जाता है कि अगर लंबे समय तक इसको बांध कर रखा जाए तो यह हमें अपनी ऊर्जा देना बंद कर देता है.

सनातन धर्म में कलावा को लेकर कई नियम बनाए गए हैं. शास्त्रों में इसे कितने दिनों तक पहनना चाहिए इसको लेकर जानकारी दी गई है. शास्त्रों के अनुसार हाथों में कलावा सिर्फ 21 दिन के लिए बांधना शुभ माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आम तौर पर कलावा का रंग इतने दिनों में उतरने लगता है. कलावा कभी भी उतरे हुए रंग का नहीं पहनना चाहिए. ऐसा कलावा शुभ संकेत नहीं देता है.

ऐसा कलावा तुरंत हटा दें

शास्त्रों की मानें तो रंग उतरता कलावा बांधना अशुभ होता है. ऐसे में इस प्रकार के कलावा को उतार देना चाहिए. कलावा उतारने के 21 दिनों बाद फिर किसी अच्छे मुहुर्त में हाथ पर कलावा बांधा जा सकता है.

शास्त्रों में मान्यता है कि कलावा हाथों से जब उतरता है तो आसपास के साथ आपके भीतर की नकारात्मक शक्तियों को लेकर उतरता है. इसलिए पहने हुए कलावा को दोबारा नहीं पहनना चाहिए. जिस कलावा को आपने उतार दिया है, उसको बहती हुई नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए.

जानिए कलावा बांधने के नियम

  • नियमों के अनुसार पुरुष और अविवाहित कन्याएं अपने दाएं हाथ में कलावा बांधे.
  • विवाहित स्त्रियां अपने बाएं हाथ में कलावा बांधे.
  • जब भी कलावा बांधा जाए, उस हाथ की मुट्ठी बंधी रखें.
  • कलावा बंधलाने के दौरान दूसरे हाथ को सिर पर रखें.
  • कलावा बांधने के दौरान इस बात का ध्यान जरुर रखें की रक्षासूत्र केवल 3 बार ही लपेटें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

इस पाकिस्तानी मूल के उद्योगपति का बड़ा दावा,कहा- ‘तीसरी बार भारत के पीएम बनेंगे मोदी’

World News: भारत में इस समय लोकसभा चुनाव चल रहे हैं. लोकसभा चुनाव के लिए कुल 4 चरणों की...

More Articles Like This