Photo Gallery: अगर अयोध्या जाने की कर रहे हैं प्लानिंग तो इन जगहों का भी करें दीदार

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Famous Place in Ayodhya: आज अयोध्या के लिए खास दिन है. राम नगरी अयोध्या में आज धूम धाम से राम जन्मोत्सव का त्योहार मनाया जा रहा है. आज रामनवमी के खास मौके पर अयोध्या में बने नूतन राम मंदिर में प्रभु राम लला का सूर्य तिलक किया गया. इस मौके का साक्षी बनने के लिए लाखों की संख्या में भक्त पहुंचे थे. इसी साल 22 जनवरी को राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की गई थी. इसके बाद से अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भारी इजाफा देखने को मिल रहा है.

रिपोर्ट की माने तो हर दिन हजारों की संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु अयोध्या पहुंच रहे हैं. वहीं, खास दिन पर तो ये संख्या लाखों में रह रही है. ऐसे में अयोध्या की गिनती अब देश के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में की जाने लगी है. वहीं, पौराणिक ग्रंथों के अनुसार अयोध्या का पुराना नाम कौशल देश था. प्राचीन समय से ही ये लोगों की आस्था का केंद्र रहा है. इन सब के बीच आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप अयोध्या जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो और कौन सी जगहें हैं जहां आपको जरूर जाना चाहिए…

यह भी पढ़ें: सूर्य की किरणों से हुआ राम लला का तिलक, अयोध्या में दिखा अद्भुत नजारा

हनुमान गढ़ी

ऐसी मान्यता है कि जो भक्त भी राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या जाता है, वो हनुमान गढ़ी में माथा जरूर टेकने जाता है. अयोध्या में ये मंदिर पर्वत की चोटी पर स्थित है. यहां आप जा सकते हैं. यहां पर पहुंचने के लिए भक्तों को सीढ़ियां चढ़नी होती हैं. हनुमान गढ़ी में हमेशा भक्तों की भारी भीड़ लगी रहती है.

सीता की रसोई

Famous Place in Ayodhya

अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को एक बार सीता की रसोई घूमने जरुर जाना चाहिए. आपको बता दें कि ये जगह राम जन्मभूमि के उत्तर-पश्चिम की ओर है. इसको अब रसोई में तब्दील कर दिया गया है. जानकारी दें कि मां सीता को अन्नपूर्णा भी कहा जाता है. इसी बात का ध्यान रखते हुए इस सीता की रसोई का निर्माण किया गया है.

कनक भवन

Famous Place in Ayodhya

अयोध्या में अगर आप जाने की योजना बना रहे हैं तो आपको यहां पर कनक भवन में भी जरुर जाना चाहिए. इस भवन में प्रभु श्रीराम और माता सीता की प्रतिमा है. आपको जानना चाहिए कि कनक भवन को अयोध्या के सबसे लोकप्रिय स्थानों में गिना जाता है.

त्रेता के ठाकुर

Famous Place in Ayodhya

अयोध्या में त्रेता के ठाकुर भी काफी फेमस जगहों में से एक हैं. यहां पर भगवान राम के अलावा माता सीता, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न की मूर्ति स्थापित की गई है. अयोध्या जाने वाले भक्त यहां जरुर जाते हैं. अगर आप भी अयोध्या जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आप यहां जा सकते हैं.

Latest News

भगवान श्रीराम जब तक वन में रहे, तब तक भरत जी ने नंदीग्राम वन में किये निवास: दिव्य मोरारी बापू

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, कैकेयी ने जब राम से वन में जाने के लिए...

More Articles Like This