Herbal Teas के साथ करें दिन की शुरुआत, स्ट्रेस से मिलेगी निजात, कई बीमारियां होंगी दूर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Herbal Teas: दुनियाभर में चाय पीने वालों की कोई कमी नहीं है. बात करें भारत की तो यहां चाय की चुस्‍की के बिना ज्‍यादातर लोंगो के दिन की शुरुआत नहीं होती है. हालांकि सुबह में खाली पेट चाय पीना पीना सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. इससे एसिडिटी होने के अलावा भी कई सारे स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होती है. हांलाकि बहुत से लोग कहेंगे की चाय के बिना फ्रेश फील नहीं होता, इसलिए आप अपनी मॉर्निंग टी को छोड़िए मत लेकिन इसे हर्बल टी से रिप्‍लेस कर दीजिए. कुछ ही दिनों में आपको इसकी आदत भी हो जाएगी है और सेहत को भी कई फायदे मिलेंगे. आइए जानते हैं कुछ हर्बल टी के बारे में जो आपको फिट और हेल्दी रखने में मदद करें.

कैमोमाइल टी

तनाव भरी जिंदगी में एक चुस्की चाय की लेनी हो तो कैमोमाइल टी पिएं, क्योंकि ये नसों को शांत करके स्‍ट्रेस से निजात दिलाती है. साथ ही आपके लिवर को डिटॉक्स करने में भी मददगार है. कैमोमाइल टी के सेवन से डाइजेशन और नींद से जुड़ी समस्‍याओं में भी सुधार होता है. कैमोमाइल टी के सेवन से मेटाबॉलिज्म स्‍ट्रांग होता है, जिससे फिट रहने में मदद मिलती है.ये हर्बल टी डायबिटीज पेसेंट के लिए भी बेहद फायदेमंद है, इसलिए इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सौंफ की चाय

सौंफ की चाय पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने का काम करती है. इसमें मौजूद एंटी-इंप्लामेटेरी प्रॉपर्टीज मसल्स को आराम दिलाती हैं. साथ ही ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद मिलती है. इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए गर्मी के मौसम में तो ये चाय और भी ज्यादा फायदेमंद है. यदि आप वजन कम कर रहे हैं तो सौंफ की चाय को अपने आहार का हिस्‍सा जरूर बनाएं.

लेमन बाम टी

गर्मी के मौसम में लेमन बाम टी को अपनी डाइट का हिस्‍सा जरूर बनाएं. इसकी पत्तियां पुदीना की तरह होती हैं और इसमें से नींबू के जैसे हल्की सुगंध आती है. यह एक तरह की औषधी है, जो भूख में सुधार करने के साथ ही गैस ब्‍लोटिंग, अपच जैसी समस्याओं में भी फायदा करती है. इसके अलावा लेमन बाम टी नींद को बढ़ावा देती है और स्ट्रेस को कम करती है.

पुदीना की चाय

तनाव को कम करने और डाइजेशन में सुधार के लिए डाइट में पुदीना की चाय को जगह देना एक बेहतरीन विकल्‍प है. इसके गुण पेट की मांसपेशियों को आराम देते हैं, जिससे सूजन या ब्लोटिंग की समस्‍या से आराम मिलता है. इस चाय को पीने से रिफ्रेशिंग फील होता है. यह मूड को बूस्ट करने में मददगार है, जिससे मानसिक थकान से आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें :- WhatsApp में आया एक शानदार फीचर, नहीं मिस होंगे एक भी मैसेज; जानिए कैसे?

 

Latest News

Ebrahim Raisi Helicopter Crash: ईरानी राष्ट्रपति के हेलिकॉप्टर क्रैश की घटना के बाद उठ रहे कई सवाल, साजिश से जुड़ी थ्योरी आईं सामने

Ebrahim Raisi Helicopter Crash: 19 मई, 2024 को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो...

More Articles Like This