Holika Dahan 2024 Upay: होलिका दहन के दिन जरूर करें ये उपाय, सभी कष्टों से मिलेगा छुटकारा

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Holika Dahan 2024 Ke Upay: होली का त्योहार रंगों, उमंग और नई ऊर्जा का पर्व है. इसे बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. होली से एक दिन पहले यानी फाल्गुन माह की पूर्णिमा को होलिका दहन किया जाता है. पंचांग के अनुसार, आज फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि है. ऐसे में आज होलिका दहन किया जाएगा और 25 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन घरों में पकवान बनाए जाते हैं और होलिका की विधि की पूजा-अर्चना भी की जाती है. होली दहन को छोटी होली भी कहा जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार होलिका दहन वह दिन है, जब होलिका को अग्नि में अखंड रहने का वरदान प्राप्त हुआ था. उन्होंने प्रह्लाद को अपनी गोद में बैठाकर अग्नि में प्रवेश किया था. उस समय भगवान विष्णु प्रह्लाद की सहायता के लिए आए. उस दौरान होलिका अग्नि में जल गई, जबकि प्रह्लाद को कुछ नहीं हुआ. मान्यता है कि होलिका दहन के दिन कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हे करने से व्यक्ति को सभी कष्टों से छुटकारा मिल सकता है.

होलिका दहन के चमत्कारी उपाय

लौंग का उपाय

होलिका दहन के दिन उसकी अग्नि में पांच लौंग और कपूर डालें. ऐसा करने से आपको मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. साथ ही जिस वजह से आप लंबे समय से परेशान थे, उन चीजों से आपको मुक्ति मिलेगी.

सूखे नारियल का उपाय

होलिका दहन के दिन अपने ऊपर से सूखे नारियल को सात बार घुमाएं और उसे अग्नि में डाल दें. इस उपाय को करने से आपकी सभी नकारात्मकता समाप्त हो जाएगी. साथ ही यह उपाय करने से आपके जीवन में आ रही सारी मुश्किलों का अंत होगा.

मां लक्ष्मी की विशेष पूजा

होलिका दहन के दिन धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा विधिपूर्वक करें. ऐसा करने से आपकी आर्थिक मुश्किलें समाप्त हो जाएंगी. साथ ही घर में बरकत बनी रहेगी.

शरीर पर लगाएं यह उबटन

होलिका दहन के दिन शरीर पर काली सरसों का उबटन लगाएं. इसके बाद उसे छुड़ा लें और फिर अग्नि में जाकर डाल दें. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन उबटन लगाने से शारीरिक रोगों और नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा मिलता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़े: Holi 2024: होली के दिन जरूर घर लाएं ये चीजें, मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

Latest News

Hamas mourns Raisi: ईरानी राष्ट्रपति के निधन पर हमास ने जताया दुख, कहा- “रईसी ने इजरायल के खिलाफ हमारे लोगों का किया समर्थन”

Hamas mourns Raisi: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया है. हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार...

More Articles Like This