सावन का आखिरी सोमवार आज, कई सालों बाद बना बेहद दुर्लभ संयोग, महालाभ के लिए करें ये उपाय

Must Read

Last Sawan Somwar 2023: भगवान शिव की पूजा का सर्वक्षेष्ठ महीना अब समाप्त होने वाला है. सावन का आखिरी सोमवार व्रत आज रखा जा रहा है. आज के दिन एक साथ 4 अति शुभ मुहूर्त बन रहे हैं. ऐसी मान्यता है कि इस शुभ मुहूर्त में किए गए पूजा उपाय से महादेव बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाएंगे और हमारी सभी मनोरथों को पूरा कर देंगे. आइए जानते हैं इस दिन कौन कौन से शुभ मुहूर्त बन रहे हैं और आज के दिन किस विधि से पूजा करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होगी.

गौरतलब है कि इस बार सावन में अधिकमास होने की वजह से श्रावण दो महीने का हो गया. जिसमें 8 सावन सोमवार का संयोग बना. अभी तक सावन के कुल 7 सोमवार बीत चुके हैं. वहीं अब सावन के आखिरी सोमवार का व्रत आज रखा जा रहा है. सावन के आखिरी और आठवें सोमवार पर साथ कई शुभ मुहूर्त बने हैं. ऐसी मान्यता है कि जो लोग पूरे सावन माह भगवान शिव का जलाभिषेक पूजन नहीं कर पाए हैं, वे यदि सावन के आखिरी सोमवार पर इस शुभ मुहूर्त में भगवान शिव की पूजा अर्चना कर दें तो उनको पूरे सावन माह के पूजा के बराबर फल मिलेगा.

जानिए क्या बोले काशी के ज्योतिष
काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नचार्य ने बताया कि इस दिन सोम प्रदोष व्रत के अलावा आयुष्मान योग, सौभाग्य योग्य, रवि योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग भी है. इस दिन भगवान शिव के पूजा अभिषेक करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है.

काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नचार्य के अनुसार इस दिन प्रातः काल सूर्योंदय से लेकर सुबह 9 बजकर 55 मिनट तक आयुष्मान योग है. उसके बाद 9 बजकर 56 मिनट से पूरे रात तक सौभाग्य योग भी बना रहेगा. इसके अलावा 2 बजकर 43 मिनट से अगले दिन 5 बजकर 57 मिनट तक सर्वार्थ सिद्धि योग है. ऐसी मान्यता है कि इस शुभ मुहूर्त में किया गए पूजा पाठ और दान उपदान से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. साथ ही ऐश्वर्य और समृद्धि की भी प्राप्ति होती है.

रुद्राभिषेक कराने से होगा महालाभ
काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नचार्य ने बताया कि इस दिन भगवान शिव का रुद्राभिषेक करना बहुत शुभ होता है. ऐसा करने से घर में सुख, शांति, समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति हो जाएगी. साथ ही परिवार के सभी सदस्यों के जीवन के सारे संकट दूर हो जाएंगे. जो लोग किसी कारणवश इस दिन रुद्राभिषेक नहीं कर सकतें, वे इस दिन भगवान भोले को दूध, जल, बेलपत्र, शमी की पत्ती, धतूरा और भांग चढ़ा दें. ऐसा करने से भी भगवान भोले का आशीर्वाद भक्तों पर बना रहेगा और पूरे साल किसी चीज की कमी नहीं होगी.

ये भी पढ़ेंः Raksha Bandhan 2023 Upay: रक्षाबंधन पर बहन करे ये उपाय, पलक झपकते भाई हो जाएगा करोड़पति

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This