Vastu Tips: नए साल पर कैलेंडर लगाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना बंद हो जाएंगे तरक्‍की के रास्‍ते

Must Read

Vastu Tips For Calendar Direction: जल्‍द ही नए साल की शुरुआत होने वाली है. नई खूबसूरती, नया संकल्‍प नई उमंग और नए एहसास की शुरुआत है नया साल. यह लगभग सभी के लिए खुशियां लेकर आता है. इस मौके पर लोग नई योजना बताते हैं. नया काम की शुरुआत भी करते हैं. नए साल के शुभ अवसर पर घरों में पूजा-पाठ का आयोजन भी होता है.

खासतौर से नए साल के दिन घर की साज-सज्जा एवं समान के रख रखाव पर ध्यान दिया जाता है. माना जाता है यदि इस दिन घर को साफ रखा जाए तो पूरे वर्ष घर में बरकत होती है. इस दौरान घर से पुराने कैलेंडर हटा दिए जाते हैं और नए कैलेंडर लगाए जाते है. जिससे नव वर्ष में आने वाले सभी त्योहारों की जानकारी मिल सके. लेकिन क्या आप कैलेंडर से जुड़ी वास्तु के बारे में जानते हैं. अगर नहीं तो ये लेख आपके लिए है. वास्‍तु के अनुसार कैलेंडर (Vastu Tips For Calendar Direction) लगाने से घर में सकारात्मकता बनी रहती है. आइए जानते है इसके बारे में…

हटा दें पुराना कैलेंडर

ध्‍यान रहे कि घर में नए साल का कैलेंडर लगाने से पहले पुराना कैलेंडर हटा दें. इसके बाद ही दीवार पर नए साल का कैलेंडर लगाए. वास्तु शास्‍त्र के अनुसार, घर में पुराना कैलेंडर लगे रहने से तरक्की और जीवन पर इसका असर पड़ता है.

इन दिशाओं में लगाएं

वास्तु शास्‍त्र की मानें तो नए साल के कैलेंडर को घर की उत्तर, पश्चिम या पूर्वी दीवार पर ही लगाना चाहिए. कैलेंडर को गलती से भी दक्षिण दिशा में न लगाएं. ऐसा करने से घर के मुखिया की स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर देखने को मिल सकता है.

पॉजिटिव मैसेज देने वाले कैलेंडर

यदि आप घर में तस्वीरों वाला कैलेंडर लगा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कैलेंडर पर तस्वीर पॉजिटिव मैसेज देने वाली ही हो. कभी भी हिंसक जानवर, दुखी चेहरे या निगे‍टिव तस्वीरों वाले कैलेंडर को घर में न लगाएं.

मुख्य दरवाजे पर न लगाएं

वास्तु शास्‍त्र के अनुसार, घर के मुख्य दरवाजे पर कैलेंडर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपकी तरक्की के सभी रास्ते बंद हो जाएंगे. कैलेंडर को दरवाजे के पीछे भी न लगाएं. ऐसा करना बहुत अशुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें :- Marriage Rituals: विवाह के दौरान 7 फेरे ही क्यों? जानिए वजह

Latest News

Maharashtra News: अधूरी है केजरीवाल की तिहाड यात्रा फिर जाना होगा जेल: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This