Raw Milk Benefits: चेहरे के जिद्दी दागों की हो जाएगी छुट्टी, बस दूध में मिलाकर लगाएं ये चीज

Must Read

Raw Milk Benefits For Skin: आज के दौर में हर किसी को स्किन से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं. कई बार प्रदूषण, खानपान, धूल-मिट्टी के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे बढ़ने लगते हैं. ऐसी स्थिति में महिलाएं इन्हें छुपाने के लिए कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. जिससे ये जिद्दी दाग बिल्कुल भी कम नही होते हैं और ये प्रोडक्ट्स स्कीन को भी डैमेज कर सकते हैं. ऐसे में आप कच्चे दूध को फेस पर अप्लाई कर सकते हैं (Skin Care Tips) जिससे दाग-धब्बे (Get rid of dark spots) झट से दूर हो जाते हैं. साथ ही चेहरे का निखार भी बढ़ता है.

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे
कच्चे दूध में मौजूद कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व सेहतमंद शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा दूध में लैक्टिक एसिड भी होता है, जो एक एक्सफोलिएटर है. इसे चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं. ये स्किन की डेड सेल्स को भी हटाने में मदद करता है. आइए आपको बताते हैं कि इसे कैसे फेस पर अप्लाई करना चाहिए.

कच्चा दूध और टमाटर
कच्चे दूध के साथ टमाटर का फेस पैक लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है. साथ ही चेहरे का निखार भी बढ़ता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले 2-4 चम्मच कच्चे दूध में एक टमाटर का पल्प मिला लें. इसे अच्छे से मिक्स करके फेस पर मास्क की तरह लगा लें. 15 मिनट सूखने के बाद अब साफ पानी से फेस धूल लें.

ये भी पढ़ें- Lifestyle: सफेद बाल और नहीं बनेंगे शर्म का कारण, ये नेचुरल तरीके बाल को बनाएंगे काले

कच्चा दूध और केला
कच्चे दूध के साथ केले का फेस पैक लगाने से चेहरा टाइट होता है और निखार भी बढ़ती है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2-4 चम्मच दूध में 1 केले को मैश कर लें. अब इस पैक को मास्क की तरह चेहरे पर लगा लें. 15 मिनट तक सूखने के बाद अब साफ पानी से फेस धूल लें.

क्लींजर के रूप में दूध का करें उपयोग
कच्चे दूध का इस्तेमाल क्लींजर की तरह भी किया जा सकता है. दूध में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स जैसे आयरन, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है. जिससे स्कीन हमेशा स्वस्थ रहती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

Arabian Sea: समुद्री सीमा के पास 14 पाकिस्तानी गिरफ्तार, 90 किलो ड्रग्स बरामद

अहमदाबादः भारतीय कोस्ट गार्ड ने रविवार को गुजरात की समुद्री सीमा पर एक अभियान चलाया. इस दौरान 14 पाकिस्तानियों...

More Articles Like This