Bank: कई बैंकों में है अकाउंट, तो फटाफट निपटा लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा खाता

Must Read

Bank: आज के समय में किसी भी बैंक (Bank) में अकाउंट खुलवाना बेहद ही आसान हो गया है. इसलिए कई बार लोग जरूरत न होने पर भी बैंक अकाउंट खुलवा लेते हैं. ऐसे में आजकल हर किसी के पास एक से ज्‍यादा बैंकों में अकाउंट हो गए है. कई लोगों तो अपने अलग-अलग बैंक अकाउंट को रेगुलर यूज़ भी करते हैं. वहीं कुछ लोग एकसाथ कई बैंक अकाउंट को मैनेज नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से उनके केवल एक या दो अकाउंट ही हमेशा एक्टिव रह पाते हैं. आपके पास भी अगर एक से ज्‍यादा बैंकों में अकाउंट है तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, आप जब लंबे समय तक अपने किसी बैंक अकाउंट से कोई लेनदेन नहीं करते हैं, तो आपका अकाउंट इनएक्टिव घोषित कर दिया जाता है, जिसे बाद में बैंक बंद कर सकता है.

ये भी पढ़े:- Hathras Roadways Bus Viral Video: रोडवेज बस में नग्न युवती संग कंडक्टर की रासलीला, देखें वीडियो

बैंक अकाउंट क्यों हो जाता है बंद?
आप अगर अपने किसी बैंक अकाउंट में कुछ महीनों तक कोई लेनदेन नहीं करते हैं, तो उसे इनएक्टिव घोषित कर दिया जाता है. वहीं 2 वर्ष तक कोई लेनदेन नहीं करने पर आपका अकाउंट बैंक खुद ही बंद कर देता है. आपको यदि किसी बैंक अकाउंट की जरूरत नहीं है, तो आप खुद ही इसे बैंक में आवेदन करके बंद करवा सकते हैं. आप अगर इसे आगे भी यूज़ करते रहना चाहते हैं, तो इसमें आपको रेगुलर लेनदेन जारी रखना होगा.

इनएक्टिव अकाउंट को कैसे करें चालू?
कई बार जब आप एक कंपनी छोड़कर दूसरी कंपनी में जॉइन करते है तो आपका बैंक भी अक्सर बदल जाता है. इससे आपका पुराना बैंक अकाउंट लंबे समय तक लेनदेन नहीं करने की वजह से इनएक्टिव हो जाता है. इसे फिर से एक्टिव करने के लिए आपको बैंक जाकर केवाईसी प्रोसेस को दोबारा पूरा करना होगा. इसके बाद आपका बैंक अकाउंट फिर से चालू हो जाएगा और आगे लेनदेन के लिए आप इसे इस्तेमाल कर सकेंगे.

होम ब्रांच दूर हो तो क्‍या करें?
आप अगर अपने किसी बैंक अकाउंट में सिर्फ़ इसलिए लेनदेन नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि आपका होम ब्रांच घर से बहुत दूर है, तो आप इसे अपने घर के आसपास की किसी ब्रांच में अकाउंट ट्रांसफर करवा सकते हैं. आपको इसके लिए अपनी पिछली होम ब्रांच पर जाकर अकाउंट ट्रांसफर के लिए आवेदन करना होगा. इसके बाद आपका बैंक अकाउंट नजदीकी ब्रांच में ट्रांसफर कर दिया जाएगा और आप आसानी से लेनदेन चालू रख पाएंगे.

Latest News

प्रयागराज: राहुल-अखिलेश की सभा में हंगामा, बैरिकेडिंग तोड़ मंच तक पहुंचे कार्यकर्ता

UP News: प्रयागराज में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की जनसभा...

More Articles Like This