Business Ideas: इस बिजनेस के जरिए कर सकते है मोटी कमाई, सरकार भी देगी सब्सिडी

Must Read

Business Ideas: इन दिनों बड़ी संख्‍या में लोग खुद का बिजनेस शुरू कर अच्‍छी खासी कमाई कर रहे है. ऐसे में आप भी अगर कोई बिजनेस शुरू करने का प्‍लान बना रहे है, तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी देंगे, जिसको शुरू करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है. वहीं, इस बिजनेस के लिए सरकार की तरफ से आपको सब्सिडी भी मिलती है. तो चलिए बिना देर किए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं…

मशरूम का व्यवसाय
आपकी जानकारी के लिए बता दें, बाजार में मशरूम की काफी डिमांड रहती है, अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है, तो इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

ये भी पढ़े:- किसानों के लिए खुशखबरी: योगी सरकार ने इस योजना को दी मंजूरी, होगा बड़ा फायदा

कितने पैसों की होगी जरूरत
आप अगर मशरूम के बिजनेस को शुरु करना चाहते है, तो इसके लिए आपको लगभग 50 हजार रुपये की जरूरत होगी. इन पैसों से आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. वहीं, अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है, तो सरकार आपको 40 फीसदी तक सब्सिडी देती है.

कैसे शुरू हो सकता है बिजनेस?
आप प्रति वर्ग मीटर में 10 किलोग्राम मशरूम आसानी से पैदा कर सकते हैं. अगर आप इस खेती को बड़े पैमाने पर करना चाहते है तो इसके लिए आप एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज और कृषि अनुसंधान केंद्रों से मशरूम की खेती की ट्रेनिंग भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़े:- Wrestlers Protest: केंद्रीय खेल मंत्री से मिलने पहुंचे बजरंग पूनिया, साक्षी बोलीं- बृजभूषण…

कमाई के बारे में जान लें
इसके बाद जब आप इस बिजनेस को शुरू करेंगे, तो आपकी कमाई भी अच्छी हो सकती है. अगर आप 10 वर्ग फुट में मशरूम उगाना शुरू करते हैं, तो आप हर वर्ष 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़े:- रफ्तार की मारः हादसे का शिकार हुई घूमने के लिए निकले चार दोस्तों की जिंदगी

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने और चांदी के भाव में बंपर बढ़ोत्तरी, जानिए आज की कीमत

Gold Silver Price Today, 17 May 2024: अगर आप सोने चांदी की खरीदारी करने की सोच रहे हैं, या...

More Articles Like This