Ladli Behna Yojna: खुशखबरी! अब इंतजार हुआ खत्म, महिलाओं को पहली किस्त के रूप में CM शिवराज देंगे शगुन

Must Read

Ladli Behna Yojna First Installment: एमपी (Madhya Pradesh) की महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, प्रदेश की महिलाओं का इंतजार खत्म हो गया है, क्योंकि सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) आगामी 10 जून को लाडली बहना योजना की पहली किस्त जारी करने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक अगले एक दिन में उनके खाते में 1000 रुपए की राशि क्रेडिट हो जाएगी. आइए बताते हैं क्या है योजना.

खाते में आएगी पहली किस्त
हाल ही में मध्य प्रदेश की महिलाओं के लिए शुरू की गई लाडली बहना योजना की पहली किस्त 10 जून को बहनों के खाते में आएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस योजना की पहली किश्त को शगुन के तौर पर महिलाओं के खाते में ऑनलाइन 1001 रुपए ट्रांसफर करेंगे.

जानिए क्या है लाडली बहना योजना
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की लाडली लक्ष्मी योजना (Ladli Lakshmi Yojna) की तर्ज पर प्रदेश की महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना (Ladli Behna Yojna) की शुरुआत की है. योजना के तहत 23 से 60 वर्ष की विवाहित महिलाओं को सरकार हर माह 1000 रुपये देगी. मतलब साल में 12 हजार रुपए महिलाओं के खाते में ट्रांसफर होंगे. दरअसल, इस योजना का मुख्य उद्देश्य एमपी की मूल निवासी महिलाओं को आर्थिक मजबूती देना है. वहीं, इस योजना का लाभ खास तौर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग की गरीब महिलाओं को मिलेगा.

योजना के तहत एक करोड़ से अधिक का हुआ पंजीयन
जानकारी के मुताबिक इस योजना का लाभ पाने के लिए प्रदेश की एक करोड़ से अधिक महिलाओं ने अपना पंजीयन कराया है. इसमें से कुल 26 हजार 959 आवेदन अपात्र मिले. इन आवेदन पत्रों को निरस्त कर दिया गया है. अब 7 जून यानी बुधवार से स्वीकृति-पत्रों का वितरण किया जा रहा है.

जानिए कैसे पाएं लाडली बहना योजना का बधाई पत्र
अगर आप लाडली बहना योजना का बधाई पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं, तो सबसे पहले लाडली बहना योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. यहां आप पात्र महिलाओं के नाम की अंतिम सूची पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी. इसमें आप अपने नाम पर क्लिक करें. इसका चयन करते ही आपको बधाई पत्र और योजना का सर्टिफिकेट नजर आएगा. यहां से आप बड़ी ही आसानी से बधाई पत्र और योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

Latest News

डॉ. राजेश्वर सिंह ने NCERT की पुस्‍तकों में हुए संशोधन की सराहना, कहा- ये परिवर्तन छात्रों को सूचना के दृष्टिकोण से बनाएंगे सशक्त

Dr Rajeshwar Singh: डॉ. राजेश्वर सिंह ने राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा 12वीं कक्षा तक की पुस्तकों में किए गए...

More Articles Like This