RBI Paytm Ban: पेटीएम पर RBI का एक्शन, बैंकिंग सर्विसेज पर लगा बैन; ग्राहकों के पैसे का क्या होगा?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines

RBI action On Paytm: अगर आप भी पेटीएम यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए है. दरअसल, आज यानी 31 जनवरी को भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पर बड़ी कार्रवाई की है. आरबीआई ने तत्काल प्रभाव से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगा दी है. 31 जनवरी से पेटीएम पर कोई नया यूजर बैंक अकाउंट ओपेन नहीं करा पाएगा. इतना ही नहीं नए निर्देश के अनुसार 29 फरवरी के बाद वर्तमान ग्राहकों के भी खाते में अमाउंट ऐड करने पर रोक लगा दी गई है.

पेटीएम ने की नियमों की अनदेखी

रिजर्व बैंक का कहना है कि पेटीएम लगातार नियमों की अदेखी करता आ रहा है, जिस वजह से यह कार्रवाई की जा रही है. वहीं, पेटीएम बैंक्स से संबंधित कई अन्य खामिया भी सामने आईं हैं. इस वजह से आने वाले समय में कंपनी के खिलाफ और भी एक्शन लिये जाएंगे.

जानकारी दें कि रिजर्व बैंक ने पेटीएम के क्रेडिट ट्रांजेक्शन, फास्टैग टॉप-अप सुविधा और वॉलेट समेत सभी तरह की सुविधाओं पर रोक लगाने का निर्णय लिया है. वहीं, अब पेटीएम नए ग्राहकों को भी नहीं जोड़ सकेगा.

ग्राहकों के पैसे का क्या होगा?

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जो भी ग्राहक वर्तमान में पेटीएम का प्रयोग करते हैं, वह तय तिथि तक बिना किसी परेशानी सर्विसेज का प्रयोग कर पाएंगे. आरबीआई ने कहा कि अपने सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट या फिर किसी भी खाते से अपना पैसा ग्राहक आसानी से निकाल सकते हैं. पिछले कई सालों से पेटीएम पेमेंट बैंक ने लगातार नियमों की अनदेखी की, जिसके कारण रिजर्व बैंक ने यह सख्त कदम उठाया है.

29 फरवरी से सब बंद

गौरतलब है कि 29 फरवरी 2024 के बाद पेटीएम ग्राहक अकाउंट, प्रीपेड इंस्ट्रूमेंट, वॉलेट, फास्टैग व नेशनल मोबिलिटी कार्ड्स में पैसा नहीं डाल पाएंगे. हालांकि आरबीआई का कहना है कि कस्टमर ब्याज, कैशबैक और रिफंड पा सकेंगे. 29 फरवरी के बाद कोई भी बैंकिंग सर्विस पेटीएम नहीं दे पाएगा. मिली जानकारी के अनुसार वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेज और पेटीएम पेमेंट्स बैंक्स लिमिटेड की सारी नोटल सेवाएं जल्द से जल्द बंद कर दी जाएंगी.

यह भी पढ़ें: 

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This