1 नवंबर से बदल जाएंगे ये नियम, सीधे पड़ेगा आपके जेब पर असर

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rule Change From 1 November: नवंबर का महीना शुरू होने को है. हर महीने की शुरुआत के साथ कुछ बदलाव होते हैं. ऐसे में नवंबर के महीने से भी कुछ बदलाव होने जा रहे है. इन बदलावों का सीधा प्रभाव आप पर पड़ेगा. नवंबर के महीने से आर्थिक रूप से कई बदलाव होंगे जो सीधे तौर पर आप पर प्रभाव डालेंगे. आइए उन बदलावों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. नवंबर के पहले दिन से होने वाले बदलाव में जीएसटी से लेकर लैपटॉप इंपोर्ट तक कई बदलाव शामिल हैं.

ये होंगे बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को सबसे अहम बदलाव एलपीजी सिलेंडर के दाम को लेकर हो सकता है. दरअसल, हर महीने की शुरुआत में सिलेंडर के दामों में बदलाव की संभावना रहती है. ऐसा इसलिए क्योंकि हर पहली तारीख को कंपनियां समीक्षा करती हैं. ऐसे में दाम बढ़ घट सकते हैं. वहीं, कई बार कोई बदलाव भी नहीं होता है.

यह भी पढ़ें-

Herbs for Bones: हड्डियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं ये हर्ब्‍स, इनके सेवन से बढ़ी उम्र में भी फौलादी रहेंगे बोन्‍स

1 नवंबर से राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र यानी एनआईसी के अनुसार 100 करोड़ या उससे अधिक का व्यापार करने वाले कंपनियों को एक नवंबर से 30 दिनों के अंदर ई चालान कराना अनिवार्य होगा. इसी के साथ जीएसटी चालान को भी अपडेट करना होगा. जीएसटी अथॉरिटी ने ये फैसला सितंबर में लिया था.

इंपोर्ट को लेकर डेडलाइन का समापन
आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 30 अक्टूबर तक एचएसएन 8741 कैटेगरी के अंतर्गत आने वाले पर्सनल कंप्यूटर और लैपटॉप टैबलेट पर इंपोर्ट पर छूट दी गई थी. हालांकि एक नवंबर से इसको लेकर सरकार क्या फैसला करती है देखने वाली बात होगी.

अन्य बदलाव
एक नवंबर से होने वाले अन्य बदलाव को लेकर बात करें तो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने इस बात का ऐलान किया था कि 1 नवंबर से इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट की लेनदेन पर शुल्क बढ़ाने का काम किया जाएगा. यानी 1 नवंबर से इन लेन देन पर शुल्क बढ़ जाएगा. उम्मीद जताई जा रही है कि लेनदेन की लागत बढ़ाने से व्यापारियों और छोटे निवशकों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

यह भी पढ़ें-

Weight Gain Tips: दुबले-पतले लोग बार-बार हो रहें शर्मिंदा, अपनाएं ये उपाय; तेजी से बढ़ेगा वजन और मोटापा

Latest News

Dhamtari: पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, सर्चिग जारी

Dhamtari: छत्तीसगढ़ से मुठभेड़ की खबर आ रही है. यहां धमतरी में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई...

More Articles Like This