Stock Market: उतार चढ़ाव के बाद लुढ़का बाजार, जानें Sensex-Nifty का हाल  

Must Read

Stock Market: ग्‍लोबल मार्केट से मिलेजुले संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई. बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 188 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से कंज्यूमर लोन से जुड़े नियमों को कड़ा करने के बाद बैंकिंग, फाइनेंस और एनबीएफसी कंपनियों के शेयरों में भारी बिकवाली के दबाव से शेयर बाजार में गिरावट आई.

गिरावट में खुला शेयर बाजार (Stock Market)

30 शेयरो वाला बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) की शुरुआत खराब रही. यह गिरावट के साथ 65,788.79 अंक के लेवल पर खुला. कारोबार के दौरान सेंसेक्स में खूब उतार-चढ़ाव देखने को मिला. आखिरकार दिन के अंत में यह 187.75 अंक या 0.28 प्रतिशत फिसलकर 65,794.73 के लेवल पर क्‍लोज हुआ. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी-50 (Nifty-50) में भी 33.40 अंक या 0.17 प्रतिशत की गिरावट देखी गई. दिन के अंत में निफ्टी 19,731.80 के लेवल पर बंद हुआ.

आज के Top Gainers

आज के कारोबार में एलएंडटी का शेयर सबसे ज्यादा 1.99 प्रतिशत चढ़कर बंद हुआ. इसके अलावा Hindustan Unilever, Asian Paints, Power Grid, Nestle India, Tata Steel, Maruti के शेयर हरे निशान में बंद हुए.

आज के Top Losers

सेंसेक्स की कंपनियों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Stock) के शेयर में सबसे ज्यादा 3.64 प्रतिशत की गिरावट आई. इसके साथ ही Axis Bank, Bajaj Finance, ICICI Bank, Infosys, Kotak Mahindra Bank, Wipro, Reliance, HDFC Bank, Tech Mahindra, IndusInd Bank के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए.

बाजार में गिरावट की वजह

आरबीआई ने उपभोक्ता से जुड़े ऋण  के नियमों को कड़ा करने की घोषणा की है. केंद्रीय बैंक के इस घोषणा के बाद बैंक और एनबीएफसी कंपनियों के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई है. दरअसल RBI ने NBSFC और बैंकों को असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण (unsecured personal loan) के लिए उच्च जोखिम भार के रूप में निर्धारित करने के लिए कहा है. केंद्रीय बैंक के इस कदम का उद्देश्य ऋणदाताओं को इस तरह के कर्ज के बारे में ज्यादा सतर्क बनाना है.

ये भी पढ़ें :- BPSC: स्कूल शिक्षक भर्ती के 70622 पदों पर आवेदन करने का आज अंतिम दिन, तुरंत सबमिट करें फॉर्म

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This