Stock Market: लगातार छह दिन से जारी तेजी पर लगा ब्रेक, जानिए सेंसेक्स-निफ्टी की क्लोजिंग लेवल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock Market: लगातार छह दिन की बढ़त के बाद बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में तेजी पर ब्रेक लग गया. भारतीय शेयर बाजार में आज जबरदस्त मुनाफावसूली देखने को मिली. शेयर बाजार के प्रमुख इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए, जबकि शुरआत हरे निशान में हुई थी. अमेरिकी की ब्याज दरों में जल्द कोई कटौती की उम्मीद कम होने की वजह से आईटी शेयरों और एनर्जी स्टॉक्स में गिरावट के कारण बाजार गिरकर बंद हुआ.

बीएसई सेंसेक्स 434.31 अंक यानी 0.59 प्रतिशत गिरकर 72,623 के लेवल पर पहुंच गया. सेंसेक्‍स 73,267 का हाई रिकॉर्ड भी बनाया थी. वहीं दूसरी ओर एनएसई निफ्टी 141.91 अंक यानी 0.64 प्रतिशत गिरकर 22,055 के लेवल पर बंद हुआ, जोकि इंट्राडे में 22,249 का नया ऑलटाइम हाई बनाया था. इससे पहले सेंसेक्स मंगलवार को 349 अंक चढ़कर 73,057 के लेवल पर बंद हुआ था.

आज के टॉप गेनर

तीस शेयरो पर आधारित सेंसेक्स की कंपनियों में टाटा स्टील 1.99 प्रतिशत उछलकर बंद हुआ. इसके साथ ही स्टेट बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा और आईसीआईसीआई बैंक समेत 10 कंपनियों के शेयर मुनाफे में रहे.

आज के टॉप लूजर

वहीं दूसरी ओर एनटीपीसी का शेयर 2.76 फीसदी गिरकर बंद हुआ. इसके अलावा पावर ग्रिड, विप्रो, एचसीएल टेक, एलएंडटी, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, TCS और रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत 20 कंपनियों के शेयर नुकसान में रहे.

ये रही गिरावट की वजह

आपको बता दें कि अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कम होने के कारण आईटी शेयरों में गिरावट दर्ज की गई. इसका असर बाजार के सेंटीमेंट पर भी देखने को मिला. साथ ही मुनाफावसूली के के कारण बाजार नीचे आया.

ये भी पढ़ें :- 

Latest News

निजी संपत्ति को समुदाय का भौतिक संसाधन मानने वाली 32 साल पुरानी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जानें पूरा मामला?

Supreme Court News: सुप्रीम कोर्ट में 32 साल पहले एक याचिका दायर हुई थी, उसकी सुनवाई के लिए अब...

More Articles Like This