Stock Market: शेयर बाजार में हरियाली, जानिए किस लेवल पर ओपेन हुए सेंसेक्‍स-निफ्टी

Must Read

Stock Market: भारतीय शेयर बाजार में बीते छह दिनों से जारी गिरावट पर शुक्रवार को ब्रेक लग गया. नवंबर सीरीज के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार में हरियाली दिखी. आज कारोबार के प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्‍स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) हरे निशान में ओपेन हुए.

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 449.04 यानी 0.71 प्रतिशत की बढ़त के साथ 63,597.19 के लेवल पर कारोबार करते दिखा. वहीं दूसरी ओर, निफ्टी 140.96 अंक यानी 0.75 प्रतिशत की बढ़त के साथ 18,997.05 के लेवल  पर ट्रेड करते दिखा.

बैंकिंग और मेटल सेक्टर के शेयर सबसे आगे

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को बाजार की तेजी में बैंकिंग और मेटल सेक्टर के शेयर सबसे आगे ट्रेड करते दिखे. NSE निफ्टी (Nifty) में बजाज ऑटो, इंफोसिस, हिंडाल्को के शेयर टॉप गेनर के रूप में ट्रेड करते दिखे. बता दें कि गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स 901 अंक नीचे 63,148 अंक के लेवल पर बंद हुआ था.

डॉलर के मुकाबले दो पैसे मजबूत हुआ रुपया

भारतीय शेयर बाजारों से सकारात्मक रुझान और विदेशों में अमेरिकी मुद्रा के कमजोर होने से रुपया आज शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले दो पैसे मजबूत हुआ. भारतीय रुपया 83.23 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया. मुद्रा कारोबारियों के मुताबिक, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी शेयर बाजारों की बिकवाली से भारतीय मुद्रा पर दबाव बना हुआ है.

 इनके शेयर बढ़त के साथ खुले

बीएसई सेंसेक्स के शेयरों में से इंफोसिस, टाटा स्टील, महिंद्रा एंड महिंद्रा, NTPC, SBI और विप्रो मजबूती के साथ खुले, जबकि केवल एशियन पेंट्स, अल्ट्राटेक सीमेंट और एचयूएल ही कटौती के साथ ओपेन हुए.

ग्‍लोबल मार्केट का हाल

अमेरिकी बाजार में गिरावट का सिलासिला अभी भी जारी है. NASDAQ INDEX में 1.76  प्रतिशत की कमी देखने को मिली. एसएंडपी 500 में 1.18 प्रतिशत और डॉव जोन्स में 0.76 प्रतिशत की गिरावट आई. हालांकि, एशियाई बाजारों ने पहले की भारी गिरावट से उबरने की कोशिश में शुक्रवार की सुबह अपनी पकड़ बनाए रखी. निक्केई, हैंग सेंग में क्रमशः 0.9 और 0.7 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी दिखी. एसएंडपी/एएसएक्स 200 और कोस्पी में 0.44 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई.

ये भी पढ़े:- Gold Silver Price Today: करवा चौथ से पहले सोने-चांदी की कीमत में बंपर उछाल, जानिए कितना महंगा हुआ गोल्ड-सिल्वर

Latest News

Horoscope: शुक्रवार को किसे मिलेगा किस्मत का साथ, किसे होना पड़ेगा परेशान; जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 17 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This