TV Channel Rates: टीवी पर महंगाई की मार! जल्द ही सब्सक्रिप्शन रेट में होने वाला है इजाफा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

TV Subscription Rate:टीवी देखने वालों के लिए बड़ा झटका लगने वाला है. क्‍योंकि जल्‍द ही आपको अपनी जेब से और ज्‍यादा पैसा निकालना पड़ेगा. कई दिग्‍गज OTT प्लेटफॉर्म अपनी फीस में बढ़ोत्‍तरी करने वाले है. जानकारी के अनुसार, डिज्नी स्टार, वायाकॉम 18, जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर नेटवर्क इंडिया ब्रॉडकास्टर की ओर से अपने चैनल लिस्ट में इजाफा किया जा सकता है. इसका सीधा असर आम आदमी के जेब पर पड़ेगा.  रेट को बढ़ाने के लिए ट्राई (TRAI) ने लोकसभा चुनाव तक का इंतजार करने को कहा था. अब लोकसभा चुनाव समाप्‍त हो चुका हैं. इसलिए कभी भी टीवी चैनलों के रेट में इजाफा हो सकता है.

अब इतना खर्च करना होगा

रिपोर्ट के मुताबिक, टीवी सब्सक्रिप्शन रेट में 5 से 8 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी हो सकती है. स्‍पष्‍ट रूप से कहें तो अभी अगर आप टीवी देखने के लिए मंथली टीवी सब्सक्रिप्शन पर 500 रुपये खर्च करते है, तो आपके टीवी सब्सक्रिप्शन रेट में करीब 40 रुपये की बढ़ोत्‍तरी होगी. वहीं, यदि हर महीने टीवी सब्सक्रिप्शन पर आप 1000 रुपये खर्च करते है, तो इसमें करीब 80 रुपये का इजाफा हो सकता है.

TRAI ने आम चुनाव तक रुकने का दिया था  निर्देश 

सभी ब्राडकास्टिंग कंपनियों ने डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स (DPO) से नए समझौते पर साइन करने को कहा था. इसके बाद टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया  (TRAI)  ने सभी ब्रॉडकास्टर्स से कहा था कि वो लोकसभा चुनाव 2024 होने तक समझौते पर साइन न करने वालों के सिग्नल बंद नहीं करें. अब ट्राई कभी भी इसकी अनुमति दे सकता है.

इसमें 10 प्रतिशत का इजाफा  

इसी साल जनवरी में सभी बड़े ब्रॉडकास्टर्स ने अपने चैनलों के बुके रेट में 10 प्रतिशत तक की बढ़ोत्‍तरी कर दिया था. वायाकॉम 18 ने सबसे ज्यादा 25 प्रतिशत रेट बढ़ाए हैं. क्रिकेट राइट और एंटरटेनमेंट चैनलों के मार्केट शेयर में इजाफा होने के कारण यह इजाफा किया गया था. नए रेट फरवरी से ही लागू होने थे. लेकिन चुनाव के कारण रोक दिया गया. अब लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. ऐसे में सभी ब्रॉडकास्टर्स अब डीपीओ पर रेट बढ़ाने का दबाव डालेंगे. एयरटेल डिजिटल टीवी ने पहले ही रेट में इजाफा कर दिया है.

ये भी पढ़ें :- ओडिशा में पहली बार ‘बीजेपी सरकार’, नवीन पटनायक ने दिया सीएम पद से इस्तीफा

Latest News

PM मोदी के दौरे से पहले CM योगी ने काशी में तैयारियों का लिया जायजा

Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार शाम वाराणसी पहुंचे। सीएम योगी ने यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र...

More Articles Like This