UK Family Visa: ब्रिटेन में पारिवारिक वीजा की वेतन सीमा में बढ़ोत्तरी, अब इतना Income जरूरी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UK Family Visa: ब्रिटेन सरकार ने वीजा नियमों को सख्त कर दिया है. इससे यहां के जो नागरिक निवासी पारिवारिक वीजा पर अपने रिश्तेदारों को ब्रिटेन में बुलाना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम आय सीमा बढ़ा दी गई है. इनमें यहां रहने वाले भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं. सरकार ने न्‍यूनतम आय सीमा में 55 प्रतिशत की वृद्धि की है. यह निर्णय ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक की आव्रजन स्तर में कमी लाने की योजना के तहत लिया गया है.

इतनी बढ़ सकती है सीमा

ब्रिटेन सरकार ने पिछले वर्ष इस तरह के योजना का ऐलान किया था. पारिवारिक वीजा पर अपने रिश्तेदारों को ब्रिटेन बुलाने वाले नागरिकों की अब न्यूनतम वार्षिक वेतन 29,000 पाउंड (30.25 लाख रुपये) होनी चाहिए. पहले यह सीमा 18,600 पाउंड (19.40 लाख रुपये) थी. जानकारी के मुताबिक, अगले साल तक यह सीमा दो बार और बढ़ाई जाएगी. इससे वेतन सीमा बढ़कर 38,700 पाउंड हो जाएगा.

आव्रजन प्रमुख चुनावी मुद्दा

इस साल ब्रिटेन में होने वाले आम चुनावों से पहले आव्रजन प्रमुख चुनावी मुद्दों में से एक है. सर्वे से संकेत मिला है कि सुनक की पार्टी कंजर्वेटिव भारी हार की तरफ बढ़ रही है, इसलिए वह लगातार नए प्रयास में लगे हुए हैं. इसी के अंतर्गत यह नया फैसला लिया गया है.

ब्रिटेन के गृह मंत्रालय का कहना है कि यह वैध प्रवासन को कम करने और यहां के करदाताओं पर बाहर से आने वाले लोगों का बोझ नहीं पड़े, यह सुनिश्चित करने के मकसद से पीएम ऋषि सुनक तथा गृह मंत्री जेम्स क्लीवरली द्वारा लाए गए पैकेज के तहत अंतिम प्रयास है. क्लीवरली ने कहा कि बड़ी संख्या में प्रवास होने से स्थिति चरम पर पहुंच गई है.

आव्रजन में कमी लाना उद्देश्य

जेम्‍स क्लीवरली ने कहा कि मैंने कार्रवाई का वादा किया था और इस पर काम भी किया. हमने संख्या में कटौती करने, ब्रिटिश कर्मियों और उनके आय की रक्षा करने, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ब्रिटेन में करदाताओं पर बाहर से आने वाले लोगों का बोझ न हो, और भविष्य के लिए उपयुक्त आव्रजन प्रणाली का निर्माण करने के लिए काम किया है. ब्रिटेन की सरकार आव्रजन में कमी लाना चाहती है. फिलहाल यहां 7.45 लाख लोग रहते हैं, जिसे सरकार कम करके तीन लाख पर लाना चाहती है.

ये भी पढ़ें :- Bade Miyan Chote Miyan Review: अक्षय-टाइगर की फिल्म ‘बड़े मियां छोटे मियां’ की जमकर हो रही तारीफ, यहां देखें X रिव्यू

 

 

 

Latest News

Stock Market: आज भी खुला है भारतीय शेयर बाजार, इन स्टॉक्स में दिख रही तेजी

Stock Market: आज 18 मई को शेयर बाजार कारोबार के लिए खुला है. शनिवार होने के बावजूद भी भारतीय स्टॉक...

More Articles Like This