Air Force जॉइन कर बेटियों को फाइटर पायलट बनने का शानदार मौका, जानिए कैसे मिलेगी एंट्री?

Must Read

IAF Pilot: आज भारत की महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है. वो हर अपनी काबिलियत के दम पर खुद को साबित कर रही हैं. देश आजादी का जश्न मनाने के लिए तैयार है. ऐसे में ये आर्टिकल देश की उन बेटियों और गर्ल स्टूडेंट्स के लिए है, जो देश के लिए कुछ करना चाहती हैं. अगर आप भी अपना भविष्य बनाने के लिए देश के लिए कुछ करना चाहती हैं, तो आप इंडियन एयरफोर्स की पायलट बनकर अपनी सेवाएं दे सकती हैं. आइए आपको बताते हैं आप कैसे पायलट या फाइटर पायलट बन सकती हैं.

महिलाओं ने मजबूती से अपनी उपस्थिति कराई है दर्ज
एक रिपोर्ट की मानें, तो भारत के पायलट्स में लगभग 15 फीसदी महिला पायलट्स हैं. आपको ये जानकर गर्व होगा कि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय यानी डीजीसीए के अनुसार ये आंकड़ा वैश्विक औसत आंकड़े 5 प्रतिशत का तीन गुना है. आंकड़े बताते हैं कि बदलते समय के साथ महिलाओं ने वायुसेना में मजबूती से अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है.

इन 4 तरीके से मिल सकती है एंट्री
आपको बता दें कि इंडियन एयर फोर्स का पायलट बनने के 4 तरीके हैं. इसके तहत आप नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA), कंबाइंड डिफेंस सर्विस एग्जाम (सीडीएसई), एनसीसी इंट्री और शॉर्ट सर्विस कमीशन इंट्री (एसएससी) के जरिए एंट्री पा सकती है. जानकारी के मुताबिक इनमें पहले 3 तरीके पर्मानेंट कमीशन हैं. वहीं, चौथा तरीका अस्थाई कमीशन है.

फाइटर पायलट बनने के ऑप्शन
दरअसल, एयरफोर्स में फाइटर पायलट बनने के 2 मौके मिलते हैं. पहला मौका तब, जब 12वीं पास करते हैं. इसके बाद दूसरा मौका ग्रेजुएशन के बाद मिलता है. अगर आप फाइटर पायलट बनना चाहती हैं, तो 12वीं के बाद एनडीए की परीक्षा में बैठ सकती हैं. वहीं, ग्रेजुएशन के बाद एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट एएफकैट टेस्ट होता है. इसके जरिए भी आप एयरफोर्स में शामिल हो सकती हैं.

साइट कर सकते हैं विजिट
दरअसल, एनडीए एग्जाम का आयोजन यूपीएससी कराता है, जबकि एएफकैट एग्जाम का इंडियन एयरफोर्स के जरिए कराया जाता है. इस मामले में ज्यादा जानकारी के लिए आप संबंधित पोर्टल विजिट कर सकते हैं.

आपको बता दें कि एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट और एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट मेल और फीमेल दोनों कैंडिडेट्स के लिए होता है. ये लिखित परीक्षा प्रतिवर्ष 2 बार आयोजित होती है. इस टेस्ट के जरिए इंडियन एयर फोर्स 14 वर्षों के लिए शॉर्ट सर्विस कमीशन में नियुक्ति करता है.

ये भी पढ़ेंः HIGHEST SALARY JOBS: ये कोर्स करके बन जाएगा आपका फ्यूचर, इस फील्ड के महारथी बन पाएं मोटी कमाई

Latest News

Lucknow में पुरोहितों के सम्मेलन में मतदान के लिए प्रेरित करने और सनातन धर्म की रक्षा करने वाले प्रत्याशी को विजयी बनाने का लिया...

UP News: लखनऊ के आलमबाग स्थिति अवध चैराहा के निकट के. के. पैलेस गेस्ट हाउस में पुजारियों/पुरोहितों का एक...

More Articles Like This