AI का नया कमाल! अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बुझेगी जंगल की आग, जानिए कैसे?

Must Read

AI Helps In Preventing Wildfire: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) पढ़ाई-लिखाई से लेकर तमाम जगहों पर उपयोग में लाया जा रहा है. एआई ने हमारे डेली लाइफ को भी पहले से कहीं ज्यादा सरल बना दिया है. इन सबके बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्राकृतिक आपदाओं (Disaster) के समय भी हमारी मदद करेगा. आइए जानते हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से प्राकृतिक आपदाओं से कैसे निपटा जाएगा.

जंगल की आग बुझाने में हो रहा AI का इस्तेमाल
आज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगभग हर क्षेत्र में अपनी अहम भूमिका निभा रहा है. एआई (AI) का इस्तेमाल नेचुरल डिजास्टर (natural disaster) से निपटने के लिए भी किया जा रहा है. हाल ही में एक खबर के मुताबिक, कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग को समय रहते काबू में करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने मदद की है. राज्यभर में लगाए गए 1000 कैमरों के कारण आग को फैलने से रोका जा रहा है. इसमें कैमरा के डेटा को फीड किया जाता है, ताकि ये एकदम बेहतर और एक्यूरेट रिजल्ट दे. AI अलग अलग डेटा को कलेक्ट करने में सक्षम है. इसमें लगे कैमरे आग की तस्वीर डिटेक्ट करते हैं और AI सिस्टम अलर्ट हो जाता है, जिससे फायर ब्रिगेड टीम को इनफॉमेशन मिल जाती है.

लॉन्च हुआ ALERT California AI
आपको बता दें कि पिछले महीने कैलिफोर्निया में ALERTCalifornia AI कार्यक्रम को लॉन्च किया गया था. इस AI प्लेटफॉर्म को कैलिफ़ोर्निया सैन डिएगो विश्वविद्यालय के इंजीनियरों द्वारा डेवलप किया गया है. ये टूल नेचुरल केलामिटी से बचने में मदद करेगा. प्रोफेसर और अलर्ट कैलिफ़ोर्निया के हेड अन्वेषक नील ड्रिस्कॉल ने कहा कि फिलहाल इस प्लेटफॉर्म को और बेहतर बनाया जा रहा है, ताकि ये एकदम एक्यूरेट रिजल्ट देने में मदद करे. कैलिफोर्निया के जंगलों में लगी आग के दौरान AI टूल न होता तो लोगों को भी नुकसान पहुंच सकता था. प्रोफेसर के मुताबिक इस टूल की अलग अलग टेस्टिंग और इसे बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः HIGHEST SALARY JOBS: ये कोर्स करके बन जाएगा आपका फ्यूचर, इस फील्ड के महारथी बन पाएं मोटी कमाई

Latest News

Maharashtra: नासिक में हादसा, बस-ट्रक की टक्कर, चार यात्रियों की मौत, कई घायल

Maharashtra: महाराष्ट्र से सड़क दुर्घटना की खबर आ रही है. यहां मंगलवार की सुबह नासिक में ट्रक और बस...

More Articles Like This