जिस परीक्षा को पास कर Jyoti Maurya बनीं SDM, जानें उसमें कितने पेपर होते हैं? कैसे होती है परीक्षा

Must Read

UP PCS Exam Pattern: एसडीएम (SDM) ज्योति मौर्या (Jyoti Maurya|) और उनके पति आलोक मौर्या (Alok Maurya) के बीच का विवाद इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है. एसडीएम के पति ने इस प्रकरण में होमगार्ड विभाग के जिला कमांडर मनीष दुबे (Manish Dubey) पर निशाना साधा है. जिसके बाद मनीष दुबे ने कहा, आलोक को यह भी नहीं पता होगा, PCS में कितने पेपर होते हैं. इस पूरे घटनाक्रम के बाद लोग PCS परीक्षा से जुड़े सवाल इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पीसीएस में कितने पेपर होते हैं और किस पैटर्न पर परीक्षा होती है. तो चलिए जानते है…

ये भी पढ़े:- SDM Jyoti Maurya: अब बढ़ीं “बेवफा” SDM की मुश्किलें!

बता दें कि यूपी में SDM बनने के लिए यूपी लोक सेवा आयोग (UPPSC) की तरफ से कराए जाने वाली पीसीएस (PCS) परीक्षा पास करनी होती है. इस परीक्षा के अंतर्गत तीन चरण होते हैं. जिनमें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट शामिल होता है.

कितने होते हैं पेपर
आपको बता दें कि उम्मीदवारों को सबसे पहले प्रारंभिक परीक्षा देनी होती है. जिसमें दो पेपर होते हैं. यह दोनों पेपर बहुविकल्पीय होते हैं और OMR शीट पर उत्तर देना होता है. दोनों पेपर 200-200 अंकों के होते हैं और दोनों के लिए 2-2 घंटे का टाइम दिया जाता है. पेपर 2 केवल क्वालीफाइंग होता है और इसमें कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करना होता है. प्रारंभिक परीक्षा की मेरिट को पेपर 1 के आधार पर तैयार किया जाता है.

मेंस परीक्षा
प्रारंभिक परीक्षा क्लियर करने पर उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल होते हैं. मेन्स (Mains) में कुल आठ पेपर होते हैं. जिसमें सामान्य हिंदी, निबंध के अलावा जनरल स्टडीज़ के 6 पेपर होते हैं. सामान्य हिन्दी और निबंध का पेपर 150-150 अंकों का होता है.

वहीं अन्य पेपर 200 अंकों के होते हैं. मुख्य परीक्षा ऑफलाइन होती है. जिसमें पेन एंड पेपर मोड में डिस्क्रिप्टिव प्रकार के उत्तर लिखने होते हैं. हर पेपर 3 घंटे का होता है और मेंस परीक्षा का आयोजन एक हफ्ते की अवधि में कराया जाता है. मेंस (Mains) परीक्षा के आधार पर अंत में उम्मीदवारों को पर्सनालिटी टेस्ट के लिए बुलाया जाता है.

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This