Career: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद करें ये टॉप कोर्सेस, मिलेगा लाखों का पैकेज

Must Read

Top Careers After Electrical Engineering: आज के समय में देश में नौकरी की सबसे अधिक भरमार है. इसलिए ज्‍यादातर लोग 12वीं साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करने  के बाद बीटेक कर रहे है. इस समय कंप्यूटर साइंस का ट्रेड सबसे ज्यादा है. लेकिन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को भी कुछ कम नहीं कहा जा सकता. यदि आपने भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग किया है तो यह खबर आपके लिए बेहद ही काम की खबर है, क्‍योकि आज हम बताने जा रहे है कुछ ऐसे करियर ऑप्शन के बारे में जिन्‍हें करके आप लाखों-करोड़ों का पैकेज पा सकते हैं और अपना करियर सेट कर सकते है. आइए जानते है उन ऑप्‍शन  के बारे में…

पावर इंजीनियर

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद पावर इंजीनियर बनना बेहद ही आसान है. ज्‍यादातर स्टूडेंट्स इलेक्ट्रिकल के बाद इसी फील्ड में करियर बनाते हैं. एक पावर इंजीनियर पेशेवर के रूप में आप विद्युत ऊर्जा उत्पन्न करने व उपयोग करने वाली प्रणालियों को डिज़ाइन, संचालित, समस्या निवारण करने आदि क्षेत्र में काम कर सकते हैं. कई पावर कंपनियां इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर्स को हायर करती हैं और लाखों-करोड़ों का पैकेज देती हैं.

कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर भी एक बेहहतर ऑप्‍शन है. कंट्रोल सिस्टम इंजीनियर एक पेशेवर होता है जो ऐसी प्रणालियों को डिजाइन, विश्लेषण और रखरखाव करता है जो अन्य प्रणालियों, जैसे मशीनों या प्रक्रियाओं के व्यवहार को नियंत्रित करती हैं. आपको बता दें कि देश-विदेश में कई कंपनियों की तरफ से ऐसे इंजीनियर्स की हायरिंग बड़े लेवल पर की जाती है.

अनुसंधान एवं विकास इंजीनियर

यदि आप इंजीनियरिंग के क्षेत्र में नई चीजें खोजने में रुचि रखते हैं तो आपके लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंजीनियर बनना सर्वश्रेष्‍ठ ऑप्‍शन है. आपको बता दें कि ऐसे इंजीनियरिंग को बढ़िया सैलरी के साथ-साथ कई अन्य तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं.

रोबोटिक्स इंजीनियर

इस आधुनिक समय में एआई और रोबोटिक तकनीक ने दुनिया में अपना एक मत्विपूर्ण स्‍थान बना लिया है. ऐसे में आप इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद रोबोटिक्स इंजीनियर के रूप में रोबोटिक सिस्टम को डिजाइन, निर्माण और रखरखाव कर सकते है. यदि आप रोबोट के डिज़ाइन के विभिन्न पहलुओं, जैसे सेंसर, प्रोग्रामिंग और नियंत्रण प्रणाली पर काम कर सकते हैं. यह सब मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के सिद्धांतों का उपयोग करके किया जाएगा.

​​इलेक्ट्रिकल इंजीनियर

एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर आम तौर पर बड़े पैमाने पर विद्युत प्रणालियों जैसे बिजली ट्रांसमिशन, मोटर नियंत्रण, बिजली का उपयोग और ऊर्जा संचारण पर ध्यान केंद्रित करता है. इसके साथ ही इलेक्ट्रिकल इंजीनियर नई विद्युत प्रणालियों को डिज़ाइन और विकसित करते हैं. साथ ही वे उपकरणों का परीक्षण करते हैं और समस्याओं का समाधान करते हैं. इसके अलावा कई अन्य काम भी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर करते हैं. ऐसे में आप इस फील्ड में भी करियर बना सकते हैं.

इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर

एक इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर आमतौर पर उत्पादकता, सुरक्षा, विश्वसनीयता, स्थिरता और अनुकूलन में सुधार के लिए विभिन्न कंपनियों में काम करता है. इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग उन लोगों के लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद सबसे अच्छे करियर में से एक है, जो लीक से हटकर सोच सकते हैं. इन इंजीनियर्स की भी बढ़िया सैलरी होती है.

टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियर

लॉगिंग और डेटाबेस टेबल का अच्छा ज्ञान, LAN, WAN, वायरलेस LAN और WWAN को डिजाइन करने और लागू करने का अनुभव व नेटवर्क हार्डवेयर, इंटरनेट मानकों और प्रोटोकॉल की अच्छी तकनीकी समझ रखने वाले किसी व्यक्ति के लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के बाद टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग बढ़िया विकल्प हो सकता है. ऐसे इंजीनियर्स को भी बढ़िया सैलरी पर हायर किया जाता है.  

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This