Cyber Security में बनाना चाहते हैं करियर? तो कुछ यूं करें शुरुआत, सफलता चूमेगी आपके कदम   

Must Read

 How To Make Career In Cyber Security: आज के समय में सभी काम ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं, ऐसे में साइबर सिक्योरिटी की भी डिमांड बढ़ने लगी है. आज के समय में यदि किसी चीज की सबसे ज्‍यादा जरूरत है तो वो है साइबर सिक्योरिटी की. बढ़ती तकनीकी और कंप्यूटर के इस्तेमाल ने इस फील्ड में प्रोफेशनल्स की डिमांड बढ़ा दी है. बीते समय में बहुत से संस्थानों को साइबर हमलों का सामना करना पड़ा और आगे भी इनकी संभावना बनी है. ऐसे में उन प्रोफेशनल्स की जरूरत है जो संस्थानों को, उनके डाटा को साइबर अटैक से बचा सकें. इसी वजह से साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट की जरूरत भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. आपको बता दें कि ये एक ओपेन फील्ड है जहां बिना डिग्री के भी केवल स्किल्स होने पर प्रवेश किया जा सकता है. तो चलिए विस्‍तार से जानते हैं इसके बारे में…

कैसे करें इसकी शुरूआत

इस फील्ड में आपको करियर बनाने के लिए किन-किन स्किल्स और किन क्वालीफिकेशन की जरूरत होनी चाहिए, चलिए वो सब आपको विस्‍तार से बताते है.

  • कंप्यूटर साइंस या संबंधित फील्ड में बैचलर्स की डिग्री होने पर आप इस फील्ड को ज्‍वाइन कर सकते हैं.
  • फायरवॉल से लेकर दूसरे एंडप्वॉइंट सिक्योरिटी के बारे में जानकारी रखना आपके लिए आवश्‍यक है.
  • कंप्यूटर लैंग्वेज और टूल जैसे- सी + +, जावा,  नोड, पाएथन, रूबी, गो, पावर शेल वगैरह की नॉलेज होनी चाहिए.
  • हैकर्स के तरीकों के साथ ही साइबर सिक्योरिटी ट्रेंड्स की जानकारी होना जरूरी है.
  • प्रॉब्लम सॉल्विंग एटिट्यूड होना चाहिए और हर छोटी से छोटी चीज नजरों से बच न पाए यानी हर डिटेल पर नजर रखने की क्वालिटी आपके अंदर होनी चाहिए.

ये कोर्स करेंगे आपकी मदद

साइबर सिक्योरिटी मुख्य तौर पर आपके सिस्टम को इंटरनेट के माध्यम से होने वाली चोरी और बाकी गलत कामों से बचाती है. इसकी जरूरत हर तरह के संस्थानों को होती है चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट.

साइबर सिक्‍योरिटी के लिए एनआईईएलआईटी दिल्ली, एचआईटीएस चेन्नई,  ब्रेनवेयर यूनिवर्सिटी, एनएसएचएम नॉलेज कैम्पल, कोलकाता, एमाईटी यूनिवर्सिटी जयपुर, हैदराबाद इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, हैदराबाद से पीजी डिप्लोमा से लेकर पीजी डिग्री कोर्स तक किए जा सकते हैं. पीजी डिग्री कोर्स में इसे स्पेशलाइजेशन के तौर पर चुना जा सकता है. हालांकि कुछ जगहों पर खास साइबर सिक्योरिटी पर ही पीजी कोर्स कराए जाते हैं. इसके अलावा डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं.

इन कोर्सो के लिए कौन कर सकता है अप्‍लाई

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास कैंडिडेट्स जो साइंस बैकग्राउंड के हों, वे बैचलर्स कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. वहीं मास्टर्स कोर्स के लिए साइबर सिक्योरिटी में कम से कम 50 प्रतिशत अंक बैचलर्स में होने पर आवेदन किया जा सकता है. बाकी हर संस्थान के नियम अलग-अलग हैं, जिनके बारे में डिटेल उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक किया जा सकता है.

क्‍या हैं करियर ऑप्शन

कोर्स पूरा होने के बाद साइबर सिक्योरिटी जर्नलिस्ट, नेटवर्क सिक्योरिटी इंजीनियर, क्लाउड सिक्योरिटी इंजीनियर, सिक्योरिटी आर्किटेक्ट जैसे विभिन्न पद पर काम किया जा सकता है. बैंकिंग से लेकर यूटिलिटी तक बहुत से सेक्टर्स में जॉब मिलती है. नौकरी लगने पर साल के 5 से 6 लाख शुरुआती दौर में कमाए जा सकते हैं. 

Latest News

दूसरे चरण के मतदान में मोदी तूफान के आगे तिनके की तरह उड गया है विपक्ष: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This