China-Taiwan Row: चीन की हरकत, ताइवान की सीमा के पास फिर भेजे सैन्य विमान

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China-Taiwan Row: शनिवार और रविवार लगातार दो दिन सुबह-सुबह ताइवान की सीमा के करीब सात चीनी सैन्य विमान और पांच नौसैनिक जहाजों को देखा गया. यह जानकारी ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दी. सात चीनी सैन्य विमानों में से एक ने ताइवान जलडमरूमध्य को पार किया और ताइवान के दक्षिण पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में प्रवेश किया. चीन की तरफ से इस कार्रवाई के जवाब में ताइवान के सशस्त्र बलों ने स्थिति की निगरानी करते हुए क्षेत्र में लड़ाकू विमान, नौसैनिक जहाजों और तटीय मिसाइल प्रणालियों को तैनात किया है.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर कहा
ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी देते हुए कहा, “आज सुबह 6 बजे सात पीएलए विमान और पांच पीएलएएन जहाजों को ताइवान की सीमा पर देखा गया. उनमें से एक विमान ताइवान जलडमरूमध्य को पार करते हुए ताइवान के दक्षिण पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र में घुस गया. आरओसी सशस्त्र बलों ने स्थिति की निगरानी करते हुए इस कार्रवाई का जवाब दिया.”

ताइवान के रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक
ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया था कि शुक्रवार और शनिवार को 6 बजे नौ चीनी सैन्य विमान और पांच नौसैनिक जहाजों को देश की सीमा के पास देखा गया था. ताइवान के रक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, चीन की इस हरकत पर जवाबी कार्रवाई करते हुए ताइवान ने लड़ाकू विमान, नौसैनिक जहाजों और तटीय मिसाइल प्रणालियों को काम पर लगा दिया है.

बताया गया है कि मई में अबतक 39 बार चीनी सैन्य विमान और 21 बार नौसैनिक जहाजों को ताइवान की सीमा पर देखा ज चुका है. अप्रैल में ताइवान की हवाई सीमा में चीन के 164 विमानों को ट्रैक किया है. सितंबर 2020 से चीन ने ताइवान के आसपास परिचालन करने वाले सैन्य विमानों और नौसैनिक जहाजों की संख्या में वृद्धि की है.

मालूम हो कि अगस्त 2022 में संयुक्त राज्य अमेरिका की पूर्व हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान का दौरा किया था. इसके बाद से चीन की सेना ने ताइवान जलडमरूमध्य सीमा के आसपास अधिक विमान, युद्धपोत और ड्रोन भेजे हैं.

Latest News

हरदोई में हादसा: पिकअप ने बाइक में मारी टक्कर, तीन लोगों की मौत

हरदोईः यूपी के हरदोई से सड़क हादसे की खबर आ रही है. यहां मल्लावां कोतवाली इलाके में राघोपुर-मेहंदी घाट...

More Articles Like This