Health News: ऑफिस में बैठकर काम करने वाले तुरंत हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Health News: आज के समय में ज्यादात्तर लोग डेस्क जॉब करते हैं, जिसके चलते उन्हें घंटों तक एक ही पोजीशन में बैठे रहना पड़ता है. कुछ लोग कई घंटो तक सीट पर बैठ कर जॉब करने को लाभदायक मानते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो ऑफिस में बैठकर लगातार काम करने से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

लंबे समय तक बैठकर काम करने से हॉर्ट पर प्रभाव पड़ता है. जिससे हमारी मृत्यु का खतरा भी कई अधिक गुना बढ़ सकता है. यदि आप भी ऑफिस में डेस्क जॉब करते हैं, तो आप कुछ बातों का विशेष ख्याल रखें. वरना आप कई बड़ी बीमारियों को जन्म दे सकते हैं. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि ऑफिस जॉब करने वालों को स्वस्थ रहने के लिए क्या करना चाहिए…?

दिल से जुड़ी होती है बीमारियां

दरअसल, ऑफिस में बैठकर काम करने से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. इससे मोटापा बढ़ सकता है और हड्डियों की कमजोरी हो सकती है. इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारियां भी होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि हर व्यक्ति को नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. क्योंकि, हार्ट हमारे शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है. यह पूरी बॉडी में ब्लड के फ्लो बनाए रखने का काम करता है. इसलिए हार्ट को सही रखना बहुत जरुरी है.

बैठकर काम करने के नुकसान

एक्सपर्ट के मुताबिक, देर तक बैठे रहने से पैरों में ब्लड का सर्कुलेशन सही तरीके से नहीं हो पाता, जिसके कारण पिंडलियों में ब्लड क्लॉटिंग की प्रॉब्लम हो सकती है. इसके चलते ब्लड वेसेल्स वॉल्स को नुकसान हो जाता है. इसके अलावा जब हम लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो शरीर में फैट को तोड़ने वाला एंजाइम लिपोप्रोटीन लाइपेस धीमे काम करने लगता है, जिससे शरीर का वेट बढ़ जाता है. ऐसे में ट्राइग्लिसराइड्स और ब्लड शुगर बढ़ने लगता है और इंसुलिन गड़बड़ा जाता है, जो डायबिटीज को जन्म देता है.

एक्सपर्ट के मुताबिक, विमान से लंबी दूरी सफर करने वालों के लिए, देर तक टीवी या कंप्यूटर के सामने बैठने वालों को डीवीटी (डीप वेन थ्रोम्बोसिस) का खतरा बढ़ जाता है. इस बीमारी से पैरों की डीप वेंस में खून के थक्का बन सकता है, जिसके चलते दिल और फेफड़ों के लिए रक्त के प्रवाह पर असर पड़ता है. इसके अलावा लंबे समय तक बैठे रहने से हाई बीपी का खतरा होता है, जिसके चलते दिल से जुड़ी बीमारियां जन्म ले सकती हैं.

बैठकर काम करने वाले करें ये व्यायाम

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप बैठकर काम भी करते हैं, तो आपको नियमित रूप से ब्रेक लेना चाहिए. समय-समय पर आपको अपनी सीट से उठकर थोड़ी देर तक वॉक करनी चाहिए. लंच टाइम के बाद 20 मिनट चलना भी चाहिए. इसके अलावा अगर आप ऑफिस जॉब करते हैं तो नीचे दिए गए एक्सरसाइज को अवश्य करें…

  • नियमित व्यायाम- प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करें, जैसे कि वॉकिंग, जॉगिंग, योग या साइकिलिंग.
  • स्ट्रेस को नियंत्रित करने के लिए, आप ध्यान, योग, आराम, मसाज, और शांति भरी गतिविधियों को अपनाएं. ये तकनीकें आपको तनाव से बचने में मदद करती हैं और आपकी मानसिक स्थिति को सुधारती हैं, जिससे आपकी स्ट्रेस सहन करने की क्षमता बढ़ती है.
  • अगर आप लम्बे समय तक बैठे रहकर काम करते हैं, तो आपको अपने खाने का भी खास ध्यान रखना चाहिए. ऐसी चीजें न खाएं, जिनसे वजन बढ़ सकता है और हार्ट हेल्थ को नुकसान हो सकता है. आपको चाहिए कि अपने भोजन में सब्जियाँ, फल, दालें, कम फैट वाले पदार्थ जैसे खाएं.
  • सोया के उपयोग से हमारी लिपिड प्रोफाइल सुधार सकती है, जो हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर्स भी हमें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. सोया के प्रोटीन भी हमारी मांसाहारी डाइट को संतुलित कर सकते हैं.
Latest News

Russia Ukraine War: यूक्रेन को रूस की चेतावनी, कहा- ब्रिटिश हथियारों से रूसी धरती पर हमला हुआ तो हम ब्रिटेन पर करेंगे हमला

Russia Ukraine War: रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा है कि यूक्रेन ने ब्रिटेन के...

More Articles Like This