Gorakhpur: घर में प्रवेश कर गया सांप, निकालने के लिए करना पड़ा 15 सौ का भुगतान

Must Read

Gorakhpur News: बीते रविवार की देर शाम गोरखपुर शहर के तारामंडल इलाके में एक अधिवक्ता के घर में धामिन सांप निकलने से अफरा-तफरी मच गई. पहले तो घरवालों ने सीढ़ी के नीचे छिपे सांप के खुद निकलने का इंतजार किया, नहीं निकला तो वन विभाग को सूचना दी. वन विभाग के अफसरों ने बाली सिंह नाम के एक युवक को भेजा। उसने थोड़ी देर में सांप को पकड़ लिया और साथ ले गया. सांप पकड़ने के बदले मकान मालिक को उसे 1500 रुपये देने पड़े.

जानकारी के अनुसार, दीवानी कचहरी में वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक दुबे का तारामंडल इलाके में मकान है. देर शाम करीब आठ बजे परिवार के बच्चों को घर में सांप घुसता नजर आया. इस पर बच्चों ने शोर मचाया तो परिवार के लोग एकत्र हो गए. इसी बीच सांप, सीढ़ी के नीचे छिप गया. मोहल्ला के लोग भी जुट गए. करीब एक घंटे तक इंतजार के बाद भी सांप सीढ़ी के बाहर नहीं आया. इस पर अधिवक्ता के सहयोगी सुभाष शुक्ला ने वन विभाग को सूचना देने की सलाह दी.

अधिवक्ता ने वन विभाग के किसी अफसर को फोन किया. दूसरी तरफ से असमर्थता जताते हुए खुद के लखनऊ में होने की बात कही गई. हालांकि, उन्होंने किसी दूसरे अफसर या कर्मचारी का मोबाइल नंबर दिया. उसपर फोन किया गया तो गोला में होने और जल्द किसी को भेजने की जानकारी दी गई. करीब 9.30 बजे के बीच ककराखोर इलाके से बाली सिंह नाम के युवक को भेजा गया. करीब पंद्रह से बीस मिनट की मशक्कत के बाद वह सांप को पकड़कर बाहर ले आया. इसके बाद परिवार के लोगों ने राहत की सांस ली.

सांप पकड़ने का तीन हजार शुल्क दीजिए
सांप पकड़ने आए बाली सिंह ने अधिवक्ता से सांप पकड़ने के बदले तीन हजार रुपये की मांग की. इतनी रकम मांगने पर उन्होंने पूछा तो उसने बताया कि विभाग में लिखा-पढ़ी में इतने ही रुपये जमा होते हैं. हालांकि, अधिवक्ता ने 15 सौ रुपए दिए.

डीएफओ विकास यादव ने कहा कि सांप पकड़ने के लिए वन विभाग के पास तीन लोगों की टीम है. इसके बदले रुपये मांगना गलत है. किसने मांगा और क्यों, इसकी जांच करवाएंगे. सूचना पर वन विभाग की टीम मौके पर जाती है और निशुल्क सांप पकड़ती है. टीम कहीं व्यस्त है तो प्राइवेट में दूसरे लोगों को भेजा जाता है। वे 300 से 400 रुपये आने-जाने का खर्च लेते हैं. अगर इतने ज्यादा रुपये मांगे गए हैं, तो यह गलत है.

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This