Ration Card धारकों के लिए खुशखबरी! अब मिलेगा 10 किलो ज्यादा राशन, सरकार ने जारी किया आदेश

Must Read

Ration Card Update: राशन कार्ड (Ration Card) रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी फ्री राशन की सुविधा का फायदा ले रहे हैं तो अब आपको 10 किलो ज्यादा राशन मिलेगा. केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से राशन कार्डधारकों (Ration Cardholder) को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. फिलहाल, राज्य सरकार (State Government) ने एक्स्ट्रा राशन देने का फैसला लिया है. सरकार के इस फैसले का फायदा देश के करीब 57 लाख लोगों को मिलेगा.

यह भी पढ़ें- Bageshwar Dham: धीरेंद्र शास्त्री के दरबार में जाएंगे CM योगी और बाबा रामदेव, जानिए किसकी खुलेगी पर्ची?

गरीब परिवारों को मिलेगा इस योजना का फायदा

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री खाद्य अनुपूरक योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत गरीब परिवारों को रियायती दरों पर 10 किलो अतिरिक्त राशन देने का फैसला लिया गया. इसको लेकर जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने घोषणा की थी.

मिल रहा 4 किलो फ्री राशन

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर में परिवारों को प्रति सदस्य के हिसाब से 4 किलो मुफ्त राशन दिया जाता है. इस योजना के तहत हर परिवार को 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से 10 किलो अधिक राशन दिए जाएंगे. फिलहाल, जम्मू-कश्मीर में 14.32 लाख राशन कार्ड धारक हैं. वहीं, राज्य के 57,24,000 लोगों को पीएमएफएसएस का फायदा मिल रहा है.

यह भी पढ़ें- Weather Alert: अभी नहीं थमने वाली आफत की बारिश, दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात

गरीब परिवारों के वित्तीय बोझ को दूर करने योजना दोबारा शुरू

दरअसल, सरकार के इस फैसले के बाद योजना पर लगभग 1.80 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. वहीं, जन सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने ये फैसला किया है. इस मामले में जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि गरीब परिवारों के वित्तीय बोझ को दूर करने और भोजन एवं पोषण सुरक्षा तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए इसे संशोधित दरों के साथ दोबारा शुरू किया गया है.

30 सितंबर तक हर हाल में लिंक करा लें राशन कार्ड

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर सरकार ने राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराने की आखिरी डेट बढ़ा दी है. दरअसल, पहले आखिरी ताीख 30 जून थी, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर आगामी 30 सितंबर तक कर दिया गया है. वहीं, अगर अंत्योदय राशन कार्ड धारक लाभार्थियों को आधार से लिंक कराना बेहद जरूरी है. इसलिए ये जल्द करा लें, ये पूरी प्रक्रिया बिलकुल मुफ्त है. इसलिए लिए आप अपने नजदीकी कार्यालय में विजिट कर सकते हैं.

Latest News

Horoscope: वृषभ, सिंह, मकर राशि के जातकों के लिए शुभ रहेगा दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 06 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This