Himachal: बादल फटने व वर्षा से कुल्लू में भारी तबाही, 63 लोग किए रेस्क्यू, मनाली में बही 15 दुकानें व होटल

Must Read

मंडीः हिमाचल प्रदेश में बारिश का तांडव जारी है. कुल्लू जिले में बादल फटने व वर्षा से भारी नुकसान हुआ है. मनाली में 15 से अधिक दुकानें व होटल के साथ ही कई वाहन ब्यास नदी के रौद्र रूप की भेंट चढ़ गए हैं. ग्रीन टैक्स बैरियर से आगे मनाली चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग को भारी नुकसान हुआ है. कई स्थानों पर हाईवे का नामोनिशान समाप्त हो गया है.

कसोल, आलू ग्राउंड व छुरुडु में फंसे 63 लोगों का प्रशासन ने एनडीआरएफ की मदद से रेसक्यू कर उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। 29 लोग कसोल, 25 छुरुडू व 9 आलू ग्राउंड में पानी के तेज बहाव में फंस गए थे. फंसे लोगों में कई पर्यटक भी शामिल थे. जिले में बीते 42 घंटे से हो वर्षा से भारी तबाही हुई है. राहत और बचाव कार्य में जिला प्रशासन लगातार जुटा हुआ है.

सौ से अधिक संपर्क मार्ग हुए बाधित
बारिश के रेड अलर्ट को देखते हुए श्रीखंड यात्रा पर जो श्रद्धालु 7 जुलाई की शाम और 8 जुलाई की सुबह रवाना हुए थे, उनको पार्वती बाग और भीम डवारी में रोका गया है. सभी श्रद्धालुओं को भीमडवारी लाने का प्रयास किया जा रहा है. वहां श्रद्धालुओं को भोजन व ठहरने आदि के प्रबंध हैं. बारिश की वजह से जिले के 120 संपर्क मार्ग बाधित हुए हैं.

नदी में बहा हाईवे का बड़ा हिस्सा, वाहनों की आवाजाही पर रोक
मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग कुल्लू मनाली और बजौरा के बीच कई स्थानों पर भारी भूस्खलन के कारण बाधित है. हाईवे का बड़ा हिस्सा ब्यास नदी में बहने से सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई है. लैफ्ट बैंक में भी संपर्क मार्गों पर जगह-जगह भूस्खलन हुआ है. इस मार्ग पर भी यातायात ठप है.

कई स्थानों पर बड़े पुल भी नदी के जल स्तर के कारण बह गए हैं. जिले में 488 बिजली ट्रांसफार्मर प्रभावित हैं. इससे बिजली की निर्बाध आपूर्ति में दिक्कत आ रही है. बिजली-पानी व दूरसंचार सेवाओं का ढांचा बेपटरी हो गया है.

आपदा से निपटने के लिए बचाव दल तैनात
उपायुक्त आशुतोष गर्ग का कहना है कि जिले में आपदा से निपटने के लिए एनडीआरएफए पुलिस, होमगार्ड और पर्वतारोहण संस्थान के बचाव दल तैनात हैं. सभी आवश्यक सेवाएं बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है. मनाली और बाहंग में कितना नुकसान हुआ है. रास्ते बंद व दूरसंचार सेवाएं ठप होने की वजह से अभी आकलन संभव नहीं हो पाया है.

Latest News

Rajasthan: अज्ञात वाहन ले उड़ा कार सवार 6 लोगों की जिंदगी, जांच में जुटी पुलिस

Rajasthan: राजस्थान से भीषण सड़क हादसे की खबर आ रही है. रविवार की सुबह यहां सवाई माधोपुर जिले में...

More Articles Like This