New AC Tips: आपकी कुछ गलतियों के चलते नया एसी भी हो सकता है खराब, जानें कैसे

Must Read

New AC Tips: गर्मी का सीजन आते ही लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लोगों का रहन-सहन खानपान सब कूछ बदल जाता है और उमस भरी गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों को कूलर या एसी चलाना पड़ता है. भीषण गर्मी से राहत दिलाने में कूलर तो फेल हो जाता है, लेकिन एसी से गर्मी की छ़ुट्टी हो जाती है.

लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कूलर के मुकाबले एसी का बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है. लेकिन गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों को एसी खरीदना पड़ता है. ऐसे में आप भी अगर नया एसी लेने का प्लान बना रहे है या नया एसी ले लिए हैं तो ये जरूर जान लें कि आपकी कुछ गलतियों के चलते अपका नया एसी खराब हो सकता है. तो चलिए जानते हैं एसी खराब न हो, इसके लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

  • अगर आपने नया एसी ले लिया है तो उसके रख-रखाव का विशेष ध्यान रखें. जैसे- एसी की सफाई. जब सीजन खत्म हो जाए, तो एसी को कवर से ढककर रखें. अगर आप ऐसा नहीं करेंगे, तो आपके एसी में धूल चली जाएगी और एसी खराब हो सकता है.
  • आपने अर नया एसी ले लिय है तो उसका सर्विस समय-समय पर कराते रहे, अगर आप ऐसा नहीं करवाते हैं, तो इससे एसी पर दबाव पड़ता है, जिससे फिल्टर सहित बाकी पार्ट्स तक खराब हो सकते हैं.
  • जब भी आप एसी चलाएं, तो ये ध्यान रखें कि आपके यहां बिजली का कितना कट लगता है. अगर आपके यहां बिजली ज्यादा कटती है या बार-बार जाती है, तो जरूरी हो जाता है कि आप स्टेबलाइजर लगवा लें. इससे आपका एसी खराब होने से बच जाएगा.
  • अगर आपने अपने घर में विंडो एसी लगवा रखा है, तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि एसी के पीछे वेटिंलेशन जरूर हो, जिससे एसी से निकलने वाली गर्म हवा बाहर जा सके. अगर ऐसा नहीं है, तो आपके एसी को नुकसान पहुंच सकता है.
Latest News

OnePlus Nord CE 4 Lite को लॉन्चं करने की चल रही तैयारी, BIS सर्टिफिकेशन पर लिस्ट हुआ फोन, जानें संभावित फीचर्स

Tech News: इन दिनों वनप्लस कई स्मार्टफोन पर काम कर रही है. इन्हीं में से एक OnePlus Nord CE...

More Articles Like This