US: आइओवा में चक्रवात, कई लोगों की मौत, घर-ईमारतें ध्वस्त, गवर्नर ने घोषित किया आपातकाल

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

US: आइओवा में चक्रवात ने कहर बरपाया. इस चक्रवात में जहां कई लोगों की मौत हो गई, वहीं कई घर और ईमारतें ध्वस्त हो गई. मंगलवार को आइओवा में आए तूफान से मुख्य रूप से आइओवा, उत्तर पश्चिम इलिनोइस, दक्षिण-पश्चिम विस्कॉन्सिन और उत्तरी मिसौरी ज्यादा प्रभावित रहे. आइओवा स्टट पेट्रोल के प्रवक्ता सार्जेंट एलेक्स डिंकल ने बताया कि शाम 5 बजे से पहले एक तूफान से बवंडर शुरू हुआ. जिससे कई सारे लोगों की जान चली गई.

कई समाचार पत्रों ने भी यह खबर प्रकाशित किया कि बवंडर से कई मौतें हुई हैं. ग्रीनफील्ड के कई निवासी घायल हो गए है. यहां तक कि एक अस्पताल भी इस बवंडर की जद में आ गया. कई घर और ईमारतें ध्वस्त हो गई. मलबों के ढ़ेर, क्षतिग्रस्त वाहन, उखड़े पड़े पेड़ आदि का नजारा दिखाई रहा है. ग्रीनफील्ड से आधे मील की दूरी पर रहने वाले आइओवा के पूर्व प्रतिनिधि क्लेल बॉडलर ने कहा कि अब कुछ नहीं बचा.

वहीं, काउंटी मेडिकल परीक्षण लिसा ब्राउन ने पुष्टि किया कि डेस मोइनेस से लगभग 90 मील दक्षिण-पश्चिम में एडम्स काउंटी में एक और तूफान आया था, जिससे कई मौतें हुईं.

वहीं, तूफान पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक, मंगलवार को क्षेत्र में आए शक्तिशाली तूफानों में आइओवा, मिनेसोटा, विस्कॉन्सिन और इलिनोइस के कुछ हिस्सों के लिए बवंडर घड़ी का संकेत दिया था. बवंडर घड़ी तभी जारी की जाती है, जब लंबे समय तक रहने वाले अधिक शक्तिशाली बवंडर की संभावना का अधिक होती है.

तूफान के प्रकोप पर आयोव के गवर्नर किम रेनॉल्ड्स ने कहा कि आपातकाल की घोषणा की गई है, जिससे राज्य सहायता की जा सके. उन्होंने बुधवार को सुबह ग्रीनफील्ड का दौरा किया. 90 मील प्रति घंटे की रफ्तार वाले तूफान की वजह से कई खतरे पैदा हुए हैं. पूरे क्षेत्र में लगभग 25 मिलियन से अधिक लोग घायल हुए. बवंडर की वजह से कितना नुकसान हुआ है, उसका आंकलन किया जा रहा है. प्रभावित लोगों तक पहुंच के लिए सड़कों को साफ करवाया जा रहा है.

भारी बारिश की वजह से अचानक आई बाढ़ ने आइओवा, मिनेसोटा, विस्कॉन्सिन और नेब्रास्का के कुछ हिस्सों में खतरा पैदा कर दिया. बुधवार को टेक्सास से पश्चिमी न्यूयॉर्क तक 1,500 मील की दूरी पर अतिरिक्त गंभीर तूफान आने की संभावना है. इसके साथ ही विनाशकारी हवाओं, ओलावृष्टि और बवंडर की भी संभावना है.

Latest News

वीकेंड ट्रैवल के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशंस, खूबसूरत नजारों के साथ शांति और सुकून की होगी अनुभूति

Weekend Travel: वीकेंड की छुटि्टयों में कहीं घूमने जाने की सोच रहे है तो दिल्‍ली के पास या दिल्‍ली में...

More Articles Like This