Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस ने बढ़ाई ओवैसी की टेंशन, हैदराबाद सीट से इन्हें बनाया अपना प्रत्याशी

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव में दक्षिण भारत की सबसे चर्चित सीटों में से एक हैदराबाद लोकसभा सीट भी है. इस सीट पर लंबे समय से ओवैसी परिवार का दबदबा रहा है. वहीं, इस बार कांग्रेस ने अपने मुस्लिम उम्मीदवार उतारकर ओवैसी की टेंशन बढ़ा दी है. जानिए क्या है पूरा समीकरण?

दरअसल, कांग्रेस ने हैदराबाद लोकसभा सीट से आईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. कांग्रेस ने हैदराबाद से मोहम्मद वलीउल्लाह समीर को अपना प्रत्याशी बनाया है. वलीउल्लाह समीर हैदराबाद कांग्रेस कमेटी के अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष हैं. वहीं, बीजेपी ने यहां से माधवी लता को मैदान में उतारा है.

बताते चलें कि हैदराबाद सीट मुस्लिम बाहुल्य सीट है और यहां लंबे समय से ओवैसी परिवार का दबदबा रहा है. फिलहाल यहां से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के नेता असदुद्दीन ओवैसी ही सांसद हैं. इस बार कांग्रेस ने यहां से कांग्रेस ने मुस्लिम उम्मीदवार उतारा है. ऐसे में अब देखना होगा कि चुनावी समर में यह कदम किसके लिए फायदेमंद और नुकसानदेह साबित होने वाला है.

ओवैसी परिवार का गढ़ है हैदराबाद सीट

ज्ञात हो कि असदुद्दीन ओवैसी ने इस सीट पर 2004 से लगातार चार बार जीत हासिल की है. असदुद्दीन ओवैसी का नामांकन खारिज होने के डर से बैकअप के तौर पर अकबरुद्दीन ओवैसी का नामांकन भी कराया है. हैदराबाद लोकसभा सीट पर अब तक कुल 17 चुनाव हुए हैं, जिसमें अकेले ओवैसी परिवार ने दस बार जीत हासिल की है. केवल सात बार ही अन्य उम्मीदवारों को जीतने का मौका मिला है. हैदराबाद लोकसभा सीट पर 1980 में कांग्रेस को आखिरी बार जीत मिली थी.

बीजेपी से माधवी लता उम्मीदवार

वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने हैदराबाद लोकसभा सीट से इस बार तेज तर्रार माधवी लता पर भरोसा जताया है. माधवी प्रखर हिंदू नेता के साथ सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं. वे स्लम बस्तियों की मुस्लिम महिलाओं की मदद भी करती हैं. शुरू से ही वे ओवैसी पर हमलावर हैं. ऐसे में इस बार हैदराबाद लोकसभा सीट का मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है.

Latest News

सऊदी अरब में पहली बार फैशन शो का आयोजन, स्विमसूट में पोज देती नजर आईं मॉडल्स

Saudi Fashion Show: इस्‍लामिक राष्‍ट्र सऊदी अरब में पहली बार फैशन शो का आयोजन किया गया. सऊदी अरब, एक ऐसा...

More Articles Like This